अमरावती

नियमों के उल्लंघन के नाम पर प्रशासन की बंपर वसूली

एक सप्ताह में नागरिकों से पांच लाख रूपये वसूले गये

अमरावती/दि.14 – कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों के उल्लंघन को लेकर विगत एक सप्ताह से मनपा क्षेत्र अंतर्गत रोजाना ही कार्रवाई की जा रही है. जिससे मनपा की आय में भारी-भरकम इजाफा हो रहा है. इन दिनों मनपा के पांचों झोन अधिकारियों के साथ-साथ मनपा के बाजार परवाना विभाग द्वारा कार्रवाई करते हुए नियमों का उल्लंघन करनेवाले नागरिकों से दंड वसूल किया जा रहा है और विगत एक सप्ताह के दौरान कोविड नियमों का उल्लंघन करने के नाम पर सर्वसामान्य नागरिकों से 5 लाख 59 हजार 500 रूपये अधिक रूपयों का दंड वसूल किया गया है. वहीं दूसरी ओर जनप्रतिनिधियों द्वारा बडे धडल्ले के साथ भीडभाड भरे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. किंतु अब तक मनपा प्रशासन द्वारा ऐसे मामलों में किसी से भी दंड की रकम वसूल नहीं की गई. बल्कि केवल आम नागरिक ही ऐसी कार्रवाईयों का निशाना बन रहे है.
मनपा के आपत्ति नियंत्रण कक्ष द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मनपा के पांचों झोन में से भाजीबाजार झोन में सर्वाधिक दंड की राशि वसूल की गई. जहां पर बुधवार को नागरिकों से 16 हजार रूपये का दंड वसूला गया. वहीं राजापेठ झोन में 15 हजार, रामपुरी कैम्प झोन में 10 हजार 500, दस्तुरनगर झोन में 7 हजार व दक्षिण झोन में 7 हजार 500 रूपये का दंड नागरिकों से वसूल किया गया. इसके अलावा बाजार परवाना विभाग ने सर्वसामान्य नागरिकों से 59 हजार 500 रूपयों का दंड वसूल किया है.
वहीं विगत सप्ताह मनपा प्रशासन द्वारा 4 हजार 312 नागरिकों पर कार्रवाई की गई थी और इस कार्रवाई से मनपा प्रशासन को एक सप्ताह में 5 लाख 59 हजार 500 रूपये की आय हुई. जिसे लेकर जानकारी देते हुए मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा कहा गया कि, नागरिकों ने कोविड त्रिसूत्री नियमों का अनिवार्य तौर पर पालन करना ही चाहिए. अन्यथा इसी तरह से कडी कार्रवाईयां की जायेगी. मनपा क्षेत्र में नियमों का उल्लंघन करनेवाले नागरिकों पर कार्रवाई करने हेतु मनपा प्रशासन ने विशेष पथक तैयार किये है.

क्या केवल आम नागरिकों के लिए ही है सभी नियम

विगत एक सप्ताह से मनपा प्रशासन द्वारा जहां एक ओर शहर के सभी इलाकों में आम नागरिकों पर कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों को लेकर दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है, वहीं दूसरी ओर शहर में कुछ राजनीतिक दलोें के बेहद भीडभाड भरे आयोजन भी इसी सप्ताह के दौरान हुए. जिसमें जनप्रतिनिधियों का समावेश रहा. साथ ही सरकारी कार्यालयों में भी बडे धडल्ले के साथ कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन होता दिखाई दिया. किंतु अब तक किसी भी अधिकारी या जनप्रतिनिधी के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं हुई है. ऐसे में अब यह सवाल उठाया जा रहा है कि, क्या कोविड प्रतिबंधात्मक नियम केवल आम नागरिकों और दुकानदारों के लिए ही बनाये गये है और कहीं इन नियमों की आड लेकर मनपा प्रशासन ने अपनी आय को बढाने का जरिया तो नहीं खोज लिया. ऐसे में प्रशासन द्वारा की जा रही भेदभावपूर्ण कार्रवाई के चलते आम नागरिकों में काफी हद तक रोष व असंतोष व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button