अमरावती

गौवंश की चमडी ले जा रहे वाहन को फूंक डाला

मोर्शी की घटना, मामले से पैदा हुआ संताप व तनाव

* पुलिस ने लिया वाहन चालक को हिरासत में
* वाहन बंद पडने और बदबू फैलने से मामला हुआ उजागर
मोर्शी/ दि.21 – गौवंशी जानवरों की चमडी को बिक्री हेतु ढुलाई करते हुए ले जाने वाले मिनी मालवाहक वाहन के रास्ते में अचानक बंद पड जाने और इससे उठने वाली दुर्गंध की वजह से पूरा मामला समझ में आने के चलते गुस्साएं लोगों ने पहले तो वाहन चालक की जमकर पीटाई की और फिर चमडा लदे वाहन को आग लगा दी. मामले की जानकारी मिलते ही मोर्शी पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया और दमकल विभाग के सहयोग से आग को बुझाने के साथ ही वाहन चालक को अपनी हिरासत में लिया. यह घटना विगत 19 नवंबर की रात 10.30 बजे के आसपास मोर्शी-अमरावती मार्ग पर स्थित साबू मंगल कार्यालय के पास घटीत हुई. जिसकी वजह से पूरे परिसर में अच्छा खासा रोश व तनाव व्याप्त हो गया.
पुलिस सूत्रों के अनुसार मध्यप्रदेश के मोरगांव से पिकअप वाहन में जानवरों की चमडी लादकर वरुड व मोर्शी होते हुए उसे बिक्री हेतु अमरावती लाया जा रहा था. परंतु इस चमडे की खेप को लादकर निकला पिकअप वाहन मोर्शी में साबू मंगल कार्यालय के पास अचानक ही बंद पड गया. काफी देर तक सडक किनारे खडे रहने वाले इस वाहन से उठने वाली दुर्गंध के चलते आसपास के लोगों का ध्यान इस वाहन की ओर गया और वाहन में गौमांस लदा होने का आरोप लगाते हुए संतप्त नागरिकों ने वाहन चालक के साथ इस बारे में पूछताछ की. इस समय वाहन चालक व्दारा उल्टे सीधे जवाब दिये जाने की वजह से मौके पर जमा हुए लोग और भी अधिक भडक गये और उन्होंने वाहन चालक को वाहन से बाहर खिंचते हुए उसके साथ पहले तो जमकर मारपीट की और फिर गुस्साई भीड ने इस पिकअप वाहन को आग लगा दी. जिसके चलते देखते ही देखते यह वाहन धू-धूकर जलने लगा.
इस घटना की जानकारी मिलते ही मोर्शी पुलिस स्टेशन के थानेदार श्रीराम लांबाडे अपने दलबल सहित मौके पर पहुंचे. जिन्होंने घटनास्थल के जमा लोगों के साथ ही दमकल दस्ते की सहायता से वाहन में लगी आग पर काबु पाया. साथ ही वाहन चालक दिनेश मोहिते (35, पाचबंगला, बडनेरा) को अपनी हिरासत में लिया. उल्लेखनीय है कि, मोर्शी होते हुए अमरावती की ओर हमेशा ही गौवंश की अवैध ढुलाई चलती रहती है. इससे संबंधित मामले इससे पहले भी कई बार उजागर हो चुके है और दो दिन पूर्व ही मोर्शी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए करीब 5 लाख मूल्य के गौवंशीय जानवरों को बरामद किया था, जिन्हें कटाई के लिए अमरावती ले जाया जा रहा था. ऐसे में गौवंश तस्करी की घटनाओं को लेकर मोर्शी शहरवासियों में पहले ही काफी रोष व संताप है. जिसका परिणाम कल दिखाई दिया.

गौवंश का चमडा व चरबी जब्त
वाहन में लगी आग को बुझाने के साथ ही मोर्शी पुलिस ने इस वाहन में लदे 12 क्विंटल चमडे व 12 डिब्बे चरबी सहित वाहन को जब्त कर लिया है. एमएच-27/एक्स-8451 क्रमांक वाले इस पिकअप वाहन सहित इसमें लदे 1 लाख 80 हजार रुपए मूल्य वाले 12 क्विंटल चमडे और 21 हजार 600 रुपए मूल्य वाले 12 डिब्बे चरबी को पुलिस व्दारा अपने कब्जे में लिया गया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक प्रथमदर्शनी यह चमडा और चरबी गौवंशीय जानवर का ही रहने की बात सामने आयी है. यह वाहन बडनेरा निवासी शाहीद कुरेैशी नामक व्यक्ति का बताया गया है. जिसकी तलाश जारी है. वहीं वाहन चालक दिनेश मोहिते को घटनावाली रात ही पुलिस ने वाहन को अपने कब्जे में लिया था.

Related Articles

Back to top button