अमरावती

जले के 3 लाख किसानों को 180 करोड रुपयों की सहायता

राज्य के बजट की उपलब्धि

* बचत खातों में जमा होगी रकम
अमरावती/दि.11 – किसानों के पीछे एक के बाद एक संकट लगे रहने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. ऐसे में बजट के निमित्य को साधते हुए सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया है. पीएम किसान सम्मान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसानों को प्रतिवर्ष 3 किश्तों में 6 हजार रुपए मिलते है. जिसमें अब राज्य सरकार की नमों किसानों महासम्मान निधि योजना के जरिए प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए की अतिरिक्त सहायता राशि को जोडने का निर्णय लिया गया है. यानि केंद्र व राज्य सरकार के 6-6 हजार रुपए मिलाकर प्रतिवर्ष किसानों को 12 हजार रुपए की सहायता राशि प्राप्त होगी.
जिले में पीएम किसान योजना के लिए इस समय 3.05 लाख किसान पात्र है. जिनका डेटा भी मैच हो गया है और उनके डेटा को पोर्टल पर अपलोड भी कर दिया गया है. इन खाताधारकों द्बारा अपनी ई-केवायसी भी करा ली गई है. ऐसे किसानों को अब केंद्र की ओर से 180 करोड व राज्य की ओर से भी 180 करोड रुपयों की मदद मिलेगी. यद्यपि किसानों के लिए राहत वाला निर्णय हुआ है. लेकिन इसके बावजूद इस योजना पर कब तक अमल हो पाएंगा. यह अपने आप में सबसे बडा सवाल है.
हालांकि केंद्र सरकार के पास इस योजना का पूरा डेटा तैयार है. ऐसे में राज्य सरकार के लिए इस योजना पर अमल करने हेतु कोई विशेष दिक्कते पेश नहीं आएंगी. परंतु केंद्र सरकार से राज्य सरकार तक डेटा की फाइल कब व कैसे पहुंच पाती है. इस पर भी पूरा खेल निर्भर है. इसके साथ ही नियम व शर्तों का मकडजाल, उसके बाद जारी होने वाला सरकारी आदेश और इन सबके बाद योजना का क्रियान्वयन ऐसे विभिन्न चरणों को पार करते हुए इस योजना का लाभ किसानों को मिल पाएंगा.
* 2.50 लाख किसानों को एक रुपए में फसल बीमा
खरीफ व रबी फसल बीमा योजना में जिले के कम से कम ढाई लाख किसान सहभागी होते है. प्रतिवर्ष इस संख्या में थोडा बहुत फर्क रहता है. विशेष यह है कि, इस योजना के तहत 2 फीसद का प्रीमियम किसानों द्बारा तथा प्रीमियम का बडा हिस्सा केंद्र व राज्य सरकार द्बारा भरा जाता है. परंतु अब किसानों पर 2 फीसद का बोझ भी नहीं रहेगा, बल्कि ये केवल एक रुपए का शुल्क अदा कर फसल बीमा योजना में शामिल हो सकेंगे.

Related Articles

Back to top button