अमरावतीमहाराष्ट्र

बस चालक और ठेकेदार पर हो सदोष मनुष्य वध का केस

सिटी बस व्यवहार की सीआईडी जांच करें- मोहोड

* जिला ऑटो यूनियन की डिमांड
* सीआईडी जांच की भी मांग
अमरावती/दि.20– जिला ऑटो यूनियन चालक मालक संगठन ने आज पुलिस आयुक्त को निवेदन देकर दो दिन पहले हुए सडक हादसे के लिए जिम्मेदार सिटी बस चालक के साथ मनपा के बस सेवा ठेकेदार पर सदोष मनुष्य वध का अपराध दर्ज करने की मांग की है. उसी प्रकार मनपा और सिटी बस ठेकेदार के व्यवहार की सीआईडी जांच की मांग भी उठाई है. संगठन की ओर से नितिन मोहोड ने आज दोपहर पत्रकार परिषद में उक्त मांगे पूरी न होने पर तीव्र आंदोलन की चेतावनी दी. इस समय जिला उपाध्यक्ष पंकज सूर्यवंशी, अशफाक भाई, बाबू गणवीर, श्यामलाल यादव, सिद्दीक भाई, कमर खान, संतोष सोनटक्के, अजीम भाई, संजू धवने, राजेश सोनोने, हीरा चौधरी आदि उपस्थित थे.

* ऑटो चालक पर धारा 66
मोहोड ने कहा कि ऑटो रिक्शा से दुर्घटना होने पर मोटर वाहन कानून की धारा 66 के अनुसार कार्रवाई की जाती है. जबकि इस मामले में सिटी बस चालक और उसका ठेकेदार दोहरे रूप से दोषी है. इसलिए सदोष मनुष्य वध का अपराध दर्ज करने की मांग वे कर रहे हैं. उन्होंने कारण और स्पष्ट किया कि सिटी बस को निर्धारित रूट पर चलना होता है. जबकि 9952 नंबर की उपरोक्त बस अपने रूट का उल्लंघन कर चलाई जा रही थी. मोहोड ने सिटी बस के महानगर पालिका और आरटीओ से निर्धारित एक- एक बस का रूट का विवरण भी मीडिया को दिया. उन्होंने आरोप किया कि जिस नंबर की बस को जो रूट दिया गया है उससे बिल्कुल अलग रूट पर बसे दौडाई जा रही. जो कानून का उल्लंघन हैं.

*भारी भ्रष्टाचार का आरोप
ऑटो यूनियन के नितिन मोहोड ने मनपा द्बारा सिटी बस सेवा संचालन और करार में भारी भ्र्रष्टाचार का आरोप किया. इसमें आरटीओ व मनपा अधिकारियों की मिली भगत का आरोप लगाया. मोहोड ने कहा कि निजी बस सेवा ठेकेदार ने बैंक, मनपा, आरटीओ के करोडो रूपए डूबो दिए हैं. 25 बसें चलाने का करार कर केवल 12 बसेस चलाई जा रही है. यह बसें भी खराब कंडीशन की है. बस टाइमटेबल और रूट का सरासर भंग कर रही है.

* एस्क्रो एकाउंट का घालमेल
नितिन मोहोड ने आरोप लगाया कि सिटी बस ठेकेदार पर मनपा और उसके अधिकारी खासे मेहरबान हैं. एस्क्रो एकाउंट नियम और शर्तो का ठेकेदार सरासर खुल्लमखुल्ला उलंघन कर रहा है. एकाउंट से मनपा और बैंक की किश्त देना बंधनकारक रहने पर भी यह एकाउंट कभी चलाया नहीं गया.

* जांच और कडी कार्रवाई हो
ऑटो यूनियन ने सिटी बस व्यवहार की सीआयडी जांच की मांग कर भ्रष्ट अधिकारियों पर कडी कार्रवाई की मांग रखी. इसके लिए उन्होंने सप्ताह भर का समय प्रशासन को दिया है. मोहोड ने बताया कि वे स्वयं आज दोपहर सीपी को निवेदन देकर आए हैं. सप्ताह भर में कार्रवाई नहीं हुई तो ऑटो यूनियन कडा आंदोलन करेगी.

* संगठन के सदस्यों के पास परमिट
मोहोड ने बताया कि संगठन में 7,600 सदस्य हैं. उनमें से 7250 चालकों के पास आवश्यक परमिट और सभी बातें हैं. मोहोड ने प्रशासन से विविध स्थानों पर ऑटो रिक्शा पार्क की व्यवस्था और संख्या बढाकर देने का मुद्दा उपस्थित किया. मोहोड ने कहा कि मनपा ने पार्किंग रेलिंग के लिए 3 लाख 80 हजार रूपए का खर्च मंजूर करने पर भी अब तक वह व्यवस्था उपलब्ध नहीं करवाई है.

Related Articles

Back to top button