अमरावती

आर्थिक रुप से कमजोर व दिव्यांगों के लिये व्यापार के अवसर

रोटरी क्लब अमरावती मिडटाउन का उपक्रम

अमरावती/दि.30 – आर्थिक रुप से कमजोर और विकलांगों के पास रोजगार और आय के अवसर बहुत कम होते है, कोरोना अवधि के दौरान उनकी आय बहुत कम रही है. रोटरी क्लब ऑफ अमरावती मिडटाउन रोटरी मिडटाउन छोटी मंडी इस प्रस्तावित उपक्रम के माध्यम से उन लोगों के लिये आजीविका प्रदान करने के उद्देश्य से विकलांग या इनकी देखभाल करने वाले या जरुरतमंद, गरीब व्यक्ति को उन्हीं के घर के सामने, पोर्च पर, फुटपाथ पर या जहां भी व्यवसाय करने की अनुमति है, वहां रोटरी मिडटाउन मंडी के माध्यम से सिर्फ 5 हजार रुपए के की अल्पसाथ पूंजी के साथ व्यापार करने वालों को 3 हजार रुपए से 10 हजार रुपए की मासिक आय प्राप्त करने का अवसर दिया जायेगा.
आर्थिक रुप से वंचित लोगों और विकलांगों को व्यवसाय करने की दृष्टि से रोटरी मिडटाउन छोटी मंडी की पहल के तहत रोटरी क्लब ऑफ अमरावती मिडटाउन व्दारा जरुरतमंद छोटे उद्यमियों को छोटे व्यवसायोंं के लिये मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करेगा.इसके लिये महाराष्ट्र सेंटर फॉर इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट व्दारा पांच दिनों का व्यवसाय प्रशिक्षण दिया जायेगा. जिसमें व्यवसाय का स्थान, बिक्री के लिये वस्तुओं का चयन और व्यवसाय हेतु मार्गदर्शन दिया जायेगा. इसके अलावा उस उपक्रम में थोक बाजार से बिक्री के लिये सामान खरीदने की समस्या को हल करने के लिये इस परियोजना में 30 से ऊपर वाले इच्छुक व्यक्ति व्यवसाय करना चाहते हो तो थोक मूल्य पर सामान की आपूर्ति व्यापार स्थान पर ही होगी. इसके तहत 1500 रुपये के सामान के साथ शुरुआत स्टॉक के 3500 रुपए का और कम जगह वाला स्टाल शामिल होगा.
इसके अतिरिक्त यह परियोजना आर्थिक रुप से कमजोर और विकलांगों को व्यापार करने के लिये 10 हजार रुपए की पूंजी प्राप्त करने के लिये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और अमरावती महानगरनिगम के स हयोग के लिये रोटरी क्लब ऑफ अमरावती मिडटाउन की कोशिश होगी. छोटी मंडी के माध्यम से व्यवसाय करने इच्छुक अपने आधार कार्ड का फोटो मो. 7507529770 व 9823688493 पर भेज सकते हैं. यह जानकारी रोटरी क्लब ऑफ अमरावती मिडटाउन के अध्यक्ष रोटे विनायक कडू, रोटरी मिडटाउन छोटी मंडी प्रोजेक्ट के चेअरमेन पूर्व अध्यक्ष सुभाष यादव, आशीष मोंगा, सचिव डॉ. सतीश अग्रवाल, आशीष गाताडे ने दी.

Related Articles

Back to top button