अमरावतीमुख्य समाचार

धनतेरस पर करोडों का कारोबार

सराफा से लेकर बर्तन, ऑटो मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में खरीदारी का सबसे बडा दिन

* बाजार में भारी रश
* मुहूर्त पर भारतवासियों का विश्वास पुन: झलका
अमरावती / दि. 10- भारतवासी पिछले दिनों चांद पर अपना यान सगर्व छोड आए. किंतु अपनी परंपराओं से कितने गहरे जुडे हैं, इसका प्रमाण आज धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर खरीदारी की परंपरा निभाने से मिला. अकेले अमरावती के मार्केट में मिट्टी के दीप से लेकर सोने के जेवरात तक खुशी- खुशी खरीदे गये. अंदाज के अनुसार मुहूर्त को मान्य कर सभी प्रकार की वस्तुओं का बाजार पर जोरदार ग्राहकी से भर उठा था. फिर वह वाहन डीलर्स हो या इलेक्ट्रॉनिक्स घरेलू उपकरणों के साजो सामान अथवा स्टील, पीतल तांबे के बर्तन सभी की बिक्री जोरदार रही. शहर के प्रमुख ज्वेलर्स के यहां पग रखने जगह नहीं थी. इस कदर ग्राहक उमडे. यही स्थिति वाहन डीलर्स और इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में दिखाई दी. व्यापारियों ने भी ग्राहकी पर संतोष व्यक्त किया. कुछ व्यापारियों ने वर्ष के सबसे बडे खरीदी दिन को जोरदार तो कुछ एक ने ठीक-ठीक बताया.
* सबेरे 9 बजे खुला मार्केट
प्राय: 11-12 बजे खुलनेवाला सराफा बाजार शुक्रवार सुबह 9 बजे खुल गया था. ऐसे ही सराफा से अलग मार्केट एरिया में स्थित ज्वेलरी शोरूम भी 9 बजे खुले और तुरंत बाद ग्राहकी आरंभ हो गई. लोगों ने मन पसंद ज्वेलरी खरीद कर जहां अपना सोने में निवेश बढाया. वहीं मुहूर्त भी साध्य किया.
* यह रहे रेट
सोने के दाम बाजार समिति ने तय किए थे. जिसके अनुसार जेवराती सोना 22 कैरट के भाव 59 हजार रूपए प्रति 10 ग्राम और 24 कैरट के रेट 61200 रूपए बोले गये. ऐसे ही चांदी 73 हजार रूपए किलो के दाम पर बेची गई. जिसमें जीएसटी देय है. कीमती धातु पर 3 प्रतिशत का भारी वस्तु व सेवा कर लगता है.
* शादी ब्याह के घरों की खरीदारी
विवाह प्रसंग वाले घर परिवार के लोगों ने संस्कृति अनुरूप धनतेरस पर आभूषण खरीदी का प्रारंभ कर दिया. जिससे भी मार्केट में ग्राहकी अच्छी होने का अनुमान एक बाजार सूत्र ने व्यक्त किया. उन्होंने बताया कि हाल के वर्षो में चांदी का सामान खरीदने पर भी जोर बढा है. इसलिए भगवान के लिए चांदी की थाली, कटोरी, चम्मच, गिलास आदि की अच्छी बिक्री त्रिमूर्ति, माधुरी, रत्नम, एपी सिल्वर, मीनाक्षी, एकता, महालक्ष्मी, उज्जैनकर, कुबडे, कोठारी, खंडेलवाल आदि प्रमुख ज्वेलर्स शोरूम में होने की जानकारी सूत्रोें ने दी. यह भी बताया कि दोपहर बाद ग्राहकी तेज होने की पूर्ण संभावना है.
* बर्तन मार्केट में चहल-पहल
सराफा से सटे बर्तन बाजार में भी धनतेरस की ग्राहकी जोरदार नजर आयी. लोगों ने स्टील, तांबा, पीतल के आवश्यक बर्तनों के अलावा घरेलू उपकरण जैसे गैस सिगडी, मिक्सर, ग्राइंडर, वाटर प्यूरी फायर आदि खरीदे. सभी दुकानों पर ग्राहकों का रेला उमडा. राकेश मार्केटिंग, जैन स्टील, हेडा, गिरधर मेटल्स, राजेश स्टील, राजस्थान मेटल्स, महालक्ष्मी मेटल्स, इसरानी स्टील आदि अनेक प्रमुख प्रतिष्ठानों में जोरदार ग्राहकी का सीन था. शहर के अन्य भागों में भी सराफा और बर्तन दुकानों में भीड की स्थिति रही.
* हजारों वाहनों की सौंपी गई चाबियां
धनतेरस खरीदारी का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त माना जाता है. अत: वाहन मार्केट भी ग्राहकी और डिलेवरी भरा रहा. अंदाज के अनुसार 1500 से अधिक टू व्हीलर फोर व्हीलर और अन्य बडे वाहनों की चाबियां डीलर्स ने ग्राहकों को सौंपी. बडी संख्या में इलेक्ट्रिक और गैस आधारित वाहन भी आज के दिन खरीदे गये. एक जानकार ने अमरावती मंडल को बताया कि करीब 20-22 करोड के वाहन अमरावती की सडकों पर आए हैं.
* इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट
घरेलू उपकरणों रेफ्रीजरेटर, वॉटर प्यूरीफायर, ए.सी., टी.वी., मोबाइल हैंडसेट का मार्केट भी जोरदार रहा. फलस्वरूप देखने में आया कि केडिया मॉल, बाहेती इलेक्ट्रॉनिक्स, मॉडर्न ट्रेडिंग, मुरली इलेक्ट्रॉनिक्स व हरीश इलेक्ट्रॉनिक्स में उपकरण खरीदने भीड उमडी. एक के बाद एक ग्राहक लगातार रहे. बाजार में जमकर धन बरसने का दृश्य नजर आया.

 

Related Articles

Back to top button