अमरावती

सडक किनारे व्यवसाय कर रहे व्यवसायियों पर अन्याय बर्दाश नहीं

विधायक सुलभा खोडके (Sulbha Khodke) ने निगमायुक्त को लिया आडे हाथ

  • मामला हॉकर्स के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का

अमरावती/दि.9 – शहर की सडको के किनारे खुले आसमान के नीेचे हाथगाडियों पर व्यवसाय कर परिवार का उदरनिर्वाह करने वालो पर मनपा प्रशासन की गिद्द की नजर पडने से इन लोगों के समक्ष नया संकट निर्माण हुआ है. धनवानों को छोडकर गरीबों पर कार्रवाई की जा रही है. इस विषय को गंभीरता से लेते हुए शुक्रवार को शहर की विधायक सुलभाताई खोडके ने निगमायुक्त प्रशांत रोडे को मोबाइल फोन पर खडे बोल सुनाते हुए साफ शब्दों में कहा कि गरीबों पर अन्याय बर्दाश नहीं किया जाएगा.
कोरोना के संकट काल दौरान कई लोगों को रोजगार से हाथ धोना पडा. कई नौकरी पेशा परिवार का पालन-पोषण करने के लिए हाथगाडी पर फल-फ्रुट, सब्जी, पानीपुरी जैसे व्यवसाय कर रहे है, ऐसे लोगों पर अतिक्रमण के नाम पर कार्रवाई मानवता के दृष्टिकोण से योग्य नही है. ऐसी भावना व्यक्त करते हुए सुलभाताई खोडके क निगमायुक्त प्रशांत रोडे को कहा कि पहले पार्किंग के संदर्भ में प्रशासन निती बनाए. बीते दो दिनों से मनपा क्षेत्र में हाथगाडियों पर व्यवसाय करने वालो के खिलाफ अतिक्रमण के नाम पर कार्रवाई का सामना रोज कमाकर, रोज खानेवालो को करना पड रहा है.
परिवार का उदरनिर्वाह करने के लिए जैसे-तैसे पैसों का इंतजाम कर हाथगाडी पर व्यवसाय शुरु करने करने वालो के परिवारों के लिए यह कार्रवाई पेट पर मारने से कम नहीं है कुछ इस प्रकार की चर्चाएं शहर में शुरु है. इस सदंर्भ में विधायक सुलभाताई खोडके ने बताया कि मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे से तत्काल मोबाइल पर संपर्क कर कहा कि, इस प्रकार की हॉकर्स के खिलाफ कार्रवाई योग्य नहीं है. शहर के ह्दयस्थल में बसे जे एंड डी मॉल में जो पार्किंग बनाई गई है वहां हमेशा पानी भरा रहता है. इस समस्या की ओर अनदेखी कर गरीबों पर कार्रवाई योग्य नहीं है.
सडक किनारे हाथगाडी पर व्यवसाय करते समय अधिकांश हॉकर्स यह सावधानी बरतते है, कि उनके कारण यातायात में अवरोध निर्माण ना हो. कुछ हॉकर्स अगर सडक पर खडे होकर यातायात में बाधा निर्माण करते है तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होनी चाहिए. इस प्रकार हाथगाडी को उठाकर ट्रक में लादकर उसे जप्त करना, हाथगाडी पर की सामग्री को फेकना यह योग्य नहीं है. अतिक्रमण विभाग की यह कार्रवाई गरीबों पर अन्यायकारक है.
ऐसे खडे बोल व्यक्त किरते हुए विधायक सुलभाताई खोडके ने निगमायुक्त रोडे को साफ शब्दों में कहा कि मामुली शिकायत पर इतनी बडी कार्रवाई करना कहा ति ठीक है, इसका जवाब दो. निगमायुक्त प्रशांत रोडे से बातचीत में विधायक सुलभाताई खोडके ने कहा कि कोरोना के काल में जनजीवन अस्तव्यस्त हो उठा था. आर्थिक रुप से कमजोर कई परिवारो के समक्ष दो वक्त की रोटी की समस्या निर्माण हुई थी.
इस संकट काल में कई समाजसेवी संगठनाएं, दानदाता सामने आकर जरुतमंदो की मदद की. राशन सामग्री, भोजन का वितरण किया. वर्तमान में जैसे-तैसे जनजीवन सुचारु हो रहा है, ऐसे में अतिक्रमण के नाम पर हाकर्स के खिलाफ कार्रवाई योग्य नहीं है. कई ऐसे स्थान है जहां कागजों पर पार्किंग स्थल गायब है वहां पार्किंग की व्यवस्था हो ऐसी निती बनाए ऐसा सुझाव विधायक सुलभा खोडके ने निगमायुक्त को देते हुए चेतावनी भरे लहजे में कहा कि गरीबों पर अन्याय किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे.

निगमायुक्त कार्रवाई की जानकारी दें

विधायक सुलभा खोडके ने निगमायुक्त प्रशांत रोडे को सूचना दी की अमरावती विधानसभा क्षेत्र में इस प्रकार की कार्रवाई शुरु करने के पहले प्रशासन निर्वाचन क्षेत्र के विधायक के नाते पहले जानकारी दे. किसी की मामूली शिकायत पर इस प्रकार अतिक्रमण की कार्रवाई का सत्र चलाना योग्य नहीं है.

Related Articles

Back to top button