अमरावती

व्यवसायियोेंं ने हडपे फूटपाथ, हादसों की संख्या बढी

प्रशासन से व्यापक कार्रवाई की मांग

मोर्शी/दि.12 – शहर में बडी मात्रा में अतिक्रमण बढ गया है. शहर के मुख्य रास्तों पर व्यवसायियों ने फूटपाथ हडप लिये है, जिससे लोगों को रास्तों के बीच से पैदल चलना पडता है. बडी मात्रा में बढ रहे अतिक्रमण पर पालिका व पुलिस प्रशासन द्बारा किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हो रही. मुख्य सडकों पर हॉकर्स ने सडके अतिक्रमित कर ली है. दूकानदारों ने भी अपनी दूकानों के सामने की जगह हॉकर्स को किराये पर दे रखी है. जिससे लोगों ने पैदल चलने के लिए जगह ही नहीं बचने का मुद्दा उपस्थित कर प्रशासन से मुख्य मार्गों पर हुए अतिक्रमण के खिलाफ व्यापक कार्रवाई की मांग उठाई है.
मोर्शी शहर के जयस्तंभ चौक, एसटी डिपो, अमरावती-वरुड रोड, सिंभोरा चौक से रामजी बाबा चौक के मार्ग पर अतिक्रमण धारक व्यवसायियों ने समूचे फूटपाथ पर दूकानें लगा दी है. दूकानदारों ने अपने दूकान के साहित्य सडक पर रखकर व्यवसाय शुरु किया है. जिससे रास्ता नजर ही नहीं आता. इसलिए संबंधित अतिक्रमण तुरंत हटाने की मांग नागरिक कर रहे है.

* आये दिन हो रहे हादसे
मोर्शी के रास्तों पर आये दिन हादसे हो रहे है. पहले ही रास्तें आधे तक अतिक्रमित है. इन रास्तों पर तेज रफ्तार से वाहन दौडते है, जिससे पैदल चलने वालों को अपनी जान जोखिम में डालकर रास्ता पार करना पडता है. इस चौराहे पर कई बार बडे हादसे होकर कुछ व्यक्तियों की मौत हुई है. इसके लिए प्रशासन ही जिम्मेदार है, ऐसा संतप्त नागरिकों का कहना है.

* सभी विभाग संयुक्त कार्रवाई करें
जयस्तंभ चौक के मुख्य रास्तों पर वाहन खडे रहते है. फूटपाथ पर व्यवसायिक व हॉकर्स का अतिक्रमण है. रास्तें का सिमेंट कांक्रिटीकरण किये जाने के बाद भी राहगिरों को चलने के लिए रास्ता नहीं बचा है. मुख्य रास्तें पर ही अतिक्रमण हुआ है. जिस पर पालिका, पुलिस प्रशासन व लोकनिर्माण विभाग संयुक्त कार्रवाई करें.
– डॉ. आनंद घोंगडे, अध्यक्ष ग्राहक संरक्षण मंच, मोर्शी.

* बढते अतिक्रमण से मुक्ति की अपेक्षा
फूटपाथ पर बैठने वाले हॉकर्स से स्थानीय नगर पालिका प्रशासन रोजाना 10 रुपए हॉकर्स शुल्क वसूलता है. इन मार्गों पर अतिक्रमण के कारण हादसों की संख्या बढ गई है, इसलिए यह अतिक्रमण तुरंत निकालना जरुरी है.
– कृष्णा वाघमारे, नागरिक, मोर्शी.

Related Articles

Back to top button