अमरावती

कच्चे आम खरीदो, घर पर ही पकाओ

बाजार में मिल रहे रासायनिक प्रक्रिया से पके हुए आम

* स्वास्थ्य के लिए साबित हो सकते है हानिकारक
अमरावती/दि.30- गर्मी का मौसम आते ही बाजार में विविध किस्म के आम बिक्री हेतु उपलब्ध हो जाते है और अमरावती में भी अन्य कई जिलों से अनेक प्रकार की प्रजातियों के आम बिक्री हेतु लाये जाते है. किंतु कुछ विक्रेता झटपट पैसा कमाने के फेर में आम को रासायनिक पध्दति से पकाया जाता है, ताकि उनकी जल्द से जल्द बिक्री की जा सके. किंतु ऐसे आमों का सेवन करने से स्वास्थ्य पर विपरित परिणाम पड सकता है.
उल्लेखनीय है कि, जब अन्य जिलोें से स्थानीय फल मंडी में आम की खेप भेजी जाती है, तो उस समय सभी आम अपेक्षाकृत तौर पर थोडे कच्चे रहते है. परंतू होलसेल विक्रेताओं से इन कच्चे आमों की खरीदी के बाद फुटकर विक्रेताओं द्वारा इन्हें जल्द से जल्द बेचकर मुनाफा कमाने हेतु इन आमों पर रासायनिक द्रव्यों का छिडकाव किया जाता है, ताकि आम रासायनिक प्रक्रिया के बाद जल्द से जल्द पक जाये. ऐसे में ज्यादा बेहतर रहता है कि, आम नागरिकों द्वारा अपेक्षाकृत तौर पर कच्चे रहनेवाले यानी अधपके आमों की खरीदी की जाये और उन्हें दो-तीन दिन तक घर में रखकर प्राकृतिक रूप से पकने दिया जाये, ताकि इन आमों का सेवन स्वादिष्ट रहने के साथ ही स्वास्थ्य के लिहाज से लाभप्रद भी रहे.

* गावरानी आम की मांग अधिक
इस समय बाजार में विविध प्रजाति के आमों की बिक्री हो रही है. किंतु लोगोें द्वारा गावरानी आम की मांग ही सबसे अधिक की जा रही है.

* आमों का सैम्पल लेना शुरू
अन्न व औषध प्रशासन की टीम द्वारा शहर में आमों की बिक्री करनेवाले सभी थोक व फुटकर विक्रेताओं पर नजर रखी जा रही है. जिसके तहत सभी फल की दुकानों व हाथठेलों पर जांच-पडताल की जा रही है. साथ ही किसी भी तरह का संदेह होने पर आम के सैम्पल भी लिये जा रहे है.

* रसायन से पके आम कैसे पहचाने
रसायनों के जरिये पकाये गये आमों में हलका सा कसैलापन होता है. साथ ही इनमें कोई खास स्वाद भी नहीं रहता और वे पूरी तरह से पीले रंगवाले होते है. जबकि प्राकृतिक रूप से पके आम थोडे हरे होते है. इसके साथ ही रसायन से पकाये गये आमों की सुगंध कुछ अधिक तीव्र होती है. ऐसे में इस तरह के आम का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

* क्या खतरे हो सकते हैं
रासायनिक प्रक्रिया के जरिये पकाये गये आमों को खाने पर शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकता है और उन्हें रक्तदाब, मधुमेह व पेटदर्द जैसी बीमारियों का सामना करना पड सकता है. ऐसे में सभी लोगों ने अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सावधानियां बरतनी चाहिए.

* अन्न व औषध प्रशासन के पास मनुष्यबल कम
अन्न व औषध प्रशासन को गर्मी में पानी, बर्फ व आम आदि की जांच पडताल करनी होती है. लेकिन इन दिनों अन्न व औषधी प्रशासन के पास कई पद रिक्त पडे है.

Related Articles

Back to top button