अमरावती

बेस्ट बिफोर देखकर खरीदें मिष्ठान्न

टैग लगाना अनिवार्य

अमरावती/दि.11– दिवाली पर जमकर मिष्ठान्न खरीदी हो रही है. मिठाईयों पर भी एफडीए ने बेस्ट बिफोर लिखना अनिवार्य किया है. एफडीए के सहआयुक्त परलीकर ने लोगों से बेस्ट बिफोर तारीख देखकर ही मिठाई खरीदने का आवाहन करते हुए उत्पादक और दुकानदारों से भी नियमों का पालन करने कहा है. न केवल मिठाई बल्कि अब दिवाली का फराल भी तैयार बडी मात्रा में लिया जा रहा है. उसमें ग्राहकों को सजग रहने की सलाह अधिकारी और जानकार दे रहे हैं.

* स्वास्थ्य आ सकता खतरे में
पीडीएमसी की आहार तज्ञ डॉ. उज्वला ढेवले ने कहा कि त्यौहारों में बासी मिठाई खाने से कई बार फूड पाइजन हो जाता है. यह खतरा टालने के लिए मिठाईयां सीमित मात्रा में खाना अथवा फल व ड्रायफुड का सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक रहता है.

* पोपट ने कहा बंधनकारक
खाद्य पेय विक्रेता मंडल के सचिव चंद्रकांत भाई पोपट ने कहा कि प्रशासन के निर्देशों का शहर के सभी दुकानदार पालन कर रहे हैं. मिठाई पर बेस्ट बिफोर डेट का टैग लगाया गया है. टैग लगाना बंधनकारक है. संगठन बार-बार अपने सभासदों को निर्देश देता रहा है. गिनती के कुछ विक्रेता होंगे जो नियमों का पालन नहीं कर रहे.

* उत्पादक और विके्रता करें नियम पालन
अन्न व औषध प्रशासन के सहायक आयुक्त परलीकर ने कहा कि अब तक डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, मिठाईयों पर ही एक्सपायरी डेट लिखना जरुरी था. सरकार ने खुले रुप में बेची जाती मिठाई पर भी बेस्ट बिफोर लिखना बंधनकारक किया है. उत्पादक और विक्रेताओं को नियमों का कडाई से पालन करना चाहिए. ग्राहकों को भी जागरुकता रख बेस्ट बिफोर डेट लिखी मिठाई खरीदनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button