अमरावती

11 ग्रापं सीटों पर फिर उपचुनाव की नौबत

आखिरी दिन 124 परचे दाखिल

अमरावती/दि.3- पिछले वर्ष 17 दिसंबर 2022 को जिले की 14 तहसीलों में हुए ग्राम पंचायतों के चुनाव के समय 75 ग्राम पंचायतों में 2 सरपंच व 114 सदस्यों के पद विविध कारणों के चलते रिक्त रह गए थे. इन्हें भरने चुनाव आयोग के आदेश पर जिलाधिकारी कार्यालय ने चुनावी अध्यादेश भी जारी किया. लेकिन इस आदेश में उप चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को नामांकन पत्र के साथ ही जाति वैधता प्रमाणपत्र जोड़ना जरुरी कर दिया था. हालांकि राज्य के ग्राम विकास विभाग ने शुक्रवार शाम 6 बजे जाति वैधता प्रमाणपत्र एक साल में जमा करने के पुराने आदेश की अवधि बढाई, लेकिन आदेश लगातार 3 दिन की छुट्टियों में फंस गया. आदेश की जानकारी इच्छुकों तक नहीं पहुंचने से 5 तहसील की 11 सीटों पर उम्मीदवारी दाखिल हनहीं होने से उक्त जगह फिर से उपचुनाव लेने की नौबत जिला प्रशासन पर आ गई.
* शुक्रवार शाम 6 बजे मिले आदेश
पले किसी भी स्थानीय निकाय संस्था के चुनाव का नामांकन भरते समय आरक्षित सीटों पर चुनाव लड़ने इच्छुक उम्मीदवारों के पास जाति वैधता प्रमाणपत्र अगर नहीं है तो वह जाति वैधता प्रमाणपत्र के लिए भरे जाने वाले अर्जी की रसीद नामांकन के साथ जोड़ते थे. जो स्वीकृत की जाती थी और चुनाव जीतने के एक वर्ष में उसे जाति वैधता प्रमाणपत्र जोड़ना अनिवार्य था. किंतु इस नियम की वैधता पिछले माह खत्म हो गई जिसे मुदतवृद्धि देना जरुरी था. राज्य सरकार ने इस नियम को 31 दिसंबर 2023 तक होने वले चुनाव के लिए मुदतवृद्धि दी, किंतु मुदतवृद्धि के आदेश जिलाधिकारी कार्यालय को शुक्रवार की शाम 6 बजे पहुंचे. शनिवार, रविवार और सोमवार को शासकीय अवकाश रहने से मुदतवृद्धि के आदेश की जानकारी उम्मीदवारों तक नहीं पहुंच पाई.
* प्रचार के लिए मिलेंगे 8 दिन
ग्रामपंचायत के उपचुनाव के लिए मंगलवार 2 मई को नामांकन दाखल करने का अंतिम दिन था. 3 को नामांकन पत्रों की छाननी के बाद 8 मई तक नामांकन वापस लिए जाएंगे और इसी दिन चुनावी मैदाम में कायम उम्मीदवारों को चुनावी चिन्ह का वितरण होगा. 18 मई को मतदान कराया जाएगा. जिससे मतदान के 48 घंटे पहले 16 मई को शाम 5.30 बजे चुनावी प्रचार बंद होगा. इस तहस उम्मीदवारों को प्रचार के लिए 8 दिन का समय मिलेगा.

Related Articles

Back to top button