अमरावतीमहाराष्ट्र

सी-विजिल ऐप: आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ प्रभावी अस्त्र

अब तक 79 हजार से अधिक शिकायतें दर्ज

* चुनाव आयोग ने 99 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा
नई दिल्ली/दि.30-आनेवाले 19 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग के सी- विजिल ऐप आचार संहिता के उल्लंघन की 79 हजार से अधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अब तक 99 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा हुआ है. सी-विजिल ऐप यह आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एक प्रभावी अस्त्र बना है.
बताया जा रहा है कि 16 मार्च को आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद से सी-विजिल ऐप पर शिकायतों में बढ़ोतरी हुई है. 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, जबकि आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा. वोटों की गिनती 4 जून को मतगणना है. आचार संहिता से परिणाम घोषित होने 80 दिन लगेंगे.
इस बार के चुनाव में दिव्यांगों के मतदान का प्रतिशत बढने के लिए चुनाव आयोग विशेष प्रयास कर रहा है पिछले साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद से आयोग ने दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं शुरू कीं. यह सुनिश्चित करने के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं कि आगामी आम चुनावों में भी कम से कम 40 प्रतिशत विकलांग लोग घर बैठे मतदान कर सकें. दिव्यांग व्यक्तियों को चुनाव अधिसूचना जारी होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर एक आवेदन पत्र जमा करना होगा. इसके बाद सरकारी कर्मचारी मतदान के लिए मतदान के घर पहुंचेंगे. हमारी पार्टी दिव्यांगों साथ सम्मान पूर्वक व्यवहार करती है, ऐसा राजनीतिक पार्टियों को उनकी वेबसाइट पर घोषित करना होगा. दिव्यांगों की शिकायतों को सुनने के लिए प्राधिकरण की नियुक्ति करने के साथ आयोग ने राज्य चुनाव आयोग को सूचनाएं दी है. दिव्यांगों को सदस्य बनाया जाए तथा उनका चुनाव में सहभाग बढे इसके लिए प्रयास करने के निर्देश भी दिए गए है.
* 99 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा
आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सी-विजिल ऐप प्रभावी अस्त्र बना है, यह दावा आयोग ने किया है. अब तक इस ऐप पर आई शिकायतों में से 99 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा किया गया है. इनमें से 89 प्रतिशत शिकायतें केवल 100 मिनट में हल की गई. गैरकानूनी होर्डिंग्ज और बैनर्स के खिलाफ 58 हजार 500 से अधिक शिकायतें मिली है, ऐसा चुनाव आयोग ने बताया.
* कर्नाटक के सीएम के बेटे के खिलाफ शिकायत
कर्नाटका के सीएम सिद्धरामय्या के पुत्र यतींद्र सिद्धारामय्या ने आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत भाजपा ने चुनाव आयोग से की है. यतींद्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शहा के खिलाफ असभ्य भाषा का उपयोग करने का आरोप भाजपा ने किया. इस संबंध में भाजपा ने आयोग को पत्र दिया है.

Related Articles

Back to top button