अमरावती

गोबी की कीमतें 100 रू. के आसपास, पत्तेदार सब्जियां भी महंगी

जोरदार बारिश से फसलों सहित सब्जियों का भी नुकसान

उत्पादन भी घटा, गणपति, गौरी विसर्जन का भोजन बाकी
अमरावती-दि. 9 महालक्ष्मी का त्यौहार हो गया लेकिन गणपति का भोजन अभी बाकी है. शहरी क्षेत्र सहित ग्रामीण क्षेत्र में भी बडे प्रमाण में सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल घर-घर में उत्साह से मनाया जाता है. कुछ जगह पर डेढ दिन, पांच दिन के लिए गणेश स्थापना करते है. परंतु अधिकांश गणेशभक्त 10 दिन के लिए गणेश स्थापना करते है व स्नेह भोजन करके गणेशजी को बिदाई देेते है. लेकिन गणेशजी के भोजन का कार्यक्रम बाकी है. फिर भी सब्जियों के भाव कम होते हुए दिखाई नहीं दे रहे.
इसके अलावा इस बार जिला सहित विदर्भ में औसतन से अधिक बारिश होने से फसल सहित सब्जीभाजी का भी नुकसान हुआ. जिले में अनेक जगह पर अतिवृष्टि हुई. जिसके कारण खरीफ की फसल के साथ सब्जीभाजी की आवक भी कम हुई. त्यौहार का दिन होने से सब्जीभाजी की मांग बढी है. ऐसे में गोबी सहित सभी सब्जियों की कीमतें बढ गई है.
सब्जियों की किमतों ने गृहनियों का बजट बिगाडा
* गृहणियां क्या कह रही है
हर बार इस महिने में सब्जियों की कीमते बढती है. गणपति और महालक्ष्मी के अवसर ज्यादा सब्जियां लगती है. इसी माह में सब्जियो की कीमतें बढती है. लेकिन इस साल तो बहुत ही अधिक कीमतें बढ गई है.
शुभांगी काले
* इस माह में सब्जीभाजी की कीमतें बढती है. किंतु अच्छी सब्जियां भी नहीं मिलती. घर घर में गणेशोत्सव व अन्य धार्मिक उत्सव का भोजन होने से मांग अधिक होती है. लेकिन सब्जियां कीतनी भी महंगी हो लेनी तो पडेगी.
अर्चना हरणे
टमाटर 40 रू. किलो
आलू 30
प्याज 30
बैगन 40
कद्दू 60
गोबी 110
पालक 90
कोथमीर 110
गिल्की 80
मेथी 120

* पत्तेदार सब्जियां भी महंगी
पत्तेदार सब्जियों का बारिश के कारण नुकसान हुआ है. इसमें से जो उत्पादन बचा, उस पर विविध प्रकार के रोग का प्रभाव हुआ है. जिससे उत्पादको का बहुत नुकसान हुआ.

* बारिश से किसानों का नुकसान
लगातार बारिश व अतिवृष्टि के कारण किसानों का काफी नुकसान हुआ है. अब इससे कैसे संभले, यह सवाल किसानों के सामने उपस्थित हुआ है.
* मांग बढी आपूर्ति कम
गणेशोत्सव सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रम शुरू है. जिसके कारण सब्जीभाजी की मांग बढी है. लेकिन उसकी आवक कम है.
* सब्जी विक्रेता
सब्जी की कीमते बढी लेकिन इस बार अतिवृष्टि के कारण खेतमाल सहित सब्जीभाजी का नुकसान हुआ. जिसके कारण सब्जीभाजी की आवक घटी. ऐसे में गणपति के उत्सव के ऐन समय में सब्जी की कीमते बढ गई है.
दिनकर मोहोड

Related Articles

Back to top button