अमरावती

चिल्लाकर यात्री बुलाने पर लगेगा डेढ हजार का दंड

रेल्वे स्टेशन व बस स्टैण्ड के सामने निजी वाहन चालकों का नहीं होगा शोर

अमरावती-/दि.23 क मध्यवर्ती बस स्थान व रेल्वे स्टेशन के बाहर यात्रियों का ध्यान आकर्षित करने हेतु ऑटोरिक्षा, काली-पीली, ट्रैवल्स बस व निजी यात्री वाहन चालकों द्वारा जोर-जोर से चिल्लाया जाता है, ताकि यात्रियों को अपनी ओर बुलाया जा सके. हालांकि ऐसा करना प्रतिबंधित और गैरकानूनी है. अत: ऐसे लोगोें के खिलाफ इससे पहले 200 रूपये का दंड लगाया जाता था. जिसे अब संशोधित यातायात नियमों के तहत 500 रूपये कर दिया गया है. साथ ही लगातार दूसरी बार नियमों का उल्लंघन करते पकडे जाने पर 1,500 रूपये का दंड लगाया जायेगा.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती शहर के मध्यवर्ती बस स्थानक सहित तहसील स्तर के बस स्थानकों पर निजी यात्री वाहन चालक अथवा उनके एजेंट सीधे बस स्थानक परिसर के भीतर घुसकर ‘है क्या अमरावती, है क्या नागपुर’ का पुकारा लगाते है और बस स्थानक परिसर से ही यात्री उठाये जाते है. इसी तरह रेल्वे स्टेशन के बाहर भी ऑटोरिक्षा चालकों द्वारा खडे रहकर जोर-जोर से चिल्लाया जाता है, लेकिन इसके बावजूद किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं होती. इस बारे में शहर पुलिस द्वारा कार्रवाई करने का जिम्मा रेल्वे पुलिस व एसटी प्रशासन का रहने की बात कही जाती है. वही संबंधित महकमों द्वारा कहा जाता है कि, उनके परिसर के भीतर निजी वाहनों को नहीं आने देने और मुख्य रास्ते को आवाजाही के लिहाज से खुला रखने की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस प्रशासन की होती है. अत: ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस महकमे द्वारा कार्रवाई की जानी चाहिए. इन्हीं सबके चक्कर में विगत अनेक दिनों से हालात जस के तस बने हुए है.
बता दें कि, अमरावती बस स्टैण्ड के बाहर निजी वाहन चालकों द्वारा जोर-जोर से ‘चलो नागपुर, चलो परतवाडा’ का पुकारा लगाया जाता है. साथ ही कई ऑटोचालक अपने ऑटो लेकर सीधे बस स्थानक परिसर के भीतर तक घुस जाते है. यही स्थिति रेल्वे स्टेशन पर भी दिखाई देती है. जहां रेल्वे स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार तक ऑटोवालों का जमघट लगा रहता है और पूरा परिसर ‘चलो-चलो’ की गूंज से भरा रहता है.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती मध्यवर्ती बस स्थानक के सामने यातायात पुलिस ड्यूटी पर तैनात रहते है. साथ ही बस स्थानक परिसर के भीतर सिटी कोतवाली की पुलिस चौकी भी है. जिसके ठीक बगल से नागपुर की बसें छूटती है और यहीं से निजी वाहन चालक ‘है क्या नागपुर’ का पुकारा लगाते हुए यात्रियों को अपने साथ ले जाते है. लेकिन बावजूद इसके इस ओर पुलिसवालों का कोई ध्यान नहीं रहता. इसी तरह अमरावती व बडनेरा रेल्वे स्टेशन परिसर में रेलगाडियों के आने के समय ऑटोवालों का अच्छा-खासा जमघट लग जाता है और अचानक ही भीड-भडक्का बढ जाने के चलते ट्राफिक जाम वाली स्थिति बन जाती है.

Related Articles

Back to top button