अमरावती

पशुओं को रोग मुक्त रखने के लिए 30 दिनों तक चलाई जाएगी मुहिम

मानसून पूर्व पशुसंवर्ध विभाग की उपाय योजना

* पशुधन के लिए 4 लाख न65 हजार टीकों की आपूर्ति
अमरावती/ दि.30-बरसात के मौसम में मनुष्यों सहित पशु भी तरह-तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसके समाधान के तौर पर पशुपालन विभाग ने टीकाकरण अभियान चलाया है. सरकार द्वारा जिले को तीन तरह के 4 लाख 65 हजार टीके जैसे एचएस, ईटीवी और सीएमटी की आपूर्ति की जा चुकी है. इस विभाग द्वारा जिले में पशुओं को रोग मुक्त करने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है. 25 जून तक पशुपालकों के घर जाकर पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा.
मानसून के दौरान, पशु मलेरिया जैसी विभिन्न बीमारियों से भी संक्रमित हो जाते हैं. 2 साल से कम उम्र के पशुओं में इसका खतरा अधिक होता है. नतीजतन पशु की मौत हो जाती. महामारी से पशुओं को रोग मुक्त रखने के लिए और मौत को रोकना है. सरकार द्वारा प्री-मानसून उपायों के तहत टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है. मई एवं जून माह में पशुपालन विभाग के कर्मचारियाेंं द्वारा गांव-गांव जाकर यह अभियान चलाया जाता है. इसके लिए सरकार ने जिले को 4 लाख 65 हजार वैक्सीन की आपूर्ति भी की है. इसमें घटसर्प, एंटरोटॉक्सिन और सीएमटी नामक तीन टीके शामिल हैं. राज्य स्तरीय चिकित्सालयों में 1 लाख 62 हजार व जिला परिषद के पशु चिकित्सालय से 3 लाख टीके दिये जायेंगे.
टीम बनाई गई है
जिला परिषद के जिला पशुपालन पदाधिकारी पुरुषोत्तम सोलंके ने बताया कि टीकाकरण के लिए कर्मचारियों की टीम बनाई गई है और वे पशुपालकों के घर जाकर उनका टीकाकरण कर रहे हैं. जिले में यह अभियान 25 जून तक चलेगा. ये टीके पशुओं में प्रतिरोधक क्षमता पैदा करते हैं. इसलिए सरकार ने इस प्रकार का टीकाकरण करने का निर्णय लिया है.

Related Articles

Back to top button