अमरावती

राज्य की सभी शालाओं में ३ से १२ जनवरी तक अभियान

जिजाऊ से सावित्री महाराष्ट्र की बेटी का सम्मान

मुंबई/दि.३१– राजमाता जिजाऊ की जयंती और पहली महिला शिक्षिका क्रांतिज्योती सावित्रीबाई फुुलेे की जयंती निमित्त राज्य की सभी शालाओं में ३ से १२ जनवरी २०२२ इस दौरान ‘जिजाऊ से सावित्री सम्मान महाराष्ट्र की बेटी का अभियान चलाया जायेगा.
इस अभियान अंतर्गत विद्यार्थी और शिक्षको के लिए विविध शैक्षणिक कार्यक्रम चलाया जायेगा.
इस अभियान में सभी विद्यार्थी और शिक्षक सहभाग ले, ऐसा आवाहन शालेय शिक्षामंत्री प्रा.वर्षा गायकवाड ने किया है. इस अभियान दौरान कोरोना संक्रमण रोग संदर्भ में मार्गदर्शक तत्व का और नियमों का नियमित रूप से पालन करे, ऐसा भी उन्होंने कहा.
विभिन्न कठिनाईयों का सामना कर स्त्री शिक्षा की नींव बनानेवाली पहली महिला शिक्षिका क्रांतिज्योती सावित्रीबाई फुले की जयंती ३ जनवरी को उत्साह से मनाई जाती है तथा उनका जन्मदिन महिला शिक्षक दिन के रूप में मनाया जाता है.
शूर, पराक्रमी, साहसी योध्दा शिवराया को जन्मदेनेवाली राजमाता जीजाऊ के जीवनचरित्र अवसर पर समाज के सामने सुजाण पालकत्व का आदर्श निर्माण करने के लिए प्रेरणादायी है. सफल जीवन के लिए आवश्यक मूल्य शाला विद्यार्थियों के मन पर केन्द्रित करना इस उद्देश्य से राज्य की सभी व्यवस्थापन व सभी माध्यमों के प्राथमिक से उच्च माध्यमिक शाला में विद्यार्थी और शिक्षको के लिए ३ से १२ जनवरी २०२२ इस कालावधी में विविध शैक्षणिक कार्यक्रम चलाया जायेगा.
इस अभियान अंतर्गत सभी शालाओं में ३ और १२ जनवरी को क्रांति ज्योती सावित्रीबाई फुले की प्रतिमा का तथा राजमाता जिजाऊ की प्रतिमा का पूजन ३ जनवरी को सावित्रीबाई और १२ जनवरी को राजमाता जिजाऊ वेशभूषा, ४ जनवरी को विद्यार्थियों के स्वास्थ्य जांच तथा किशोर अवस्था में लड़कियों के लिए मासिक पीरेड व्यवस्थापन उद्बोधनसत्र, ५ जनवरी को विविध विषय पर निबंध लेखन, ६ जनवरी को सफल महिला की यशोगाथा, मुलाखती , ७ जनवरी को आनंदनगरी प्रदर्शन , ८ जनवरी को चित्रकला और किल्ले शिल्प, १० जनवरी को पोवाडागायान तथा समूहगायन , ११ जनवरी को व्याख्यान व परिसंवाद का आयोजन तथा १२ जनवरी को एकांकिका, एकपात्री नाटिका का आयोजन किया जायेगा.

 

Related Articles

Back to top button