अमरावती

घर बैठे मोबाईल पर गाय, भैस व बकरी के लिए कर सकते हैं आवेदन

एक बार पंजीयन के बाद पांच वर्ष तक आवेदन की जरूरत नहीं

अमरावती/दि.18– किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए पशु संवर्धन विभाग के जरिये व्यक्तिगत लाभ की कई योजनाएं चलायी जाती है. किंतु इसमें कई बार राजनीतिक दबावतंत्र के चलते पक्षपात पूर्ण ढंग से काम होता है. जिसे रोकने हेतु अब सरकार द्वारा ऑनलाईन प्रस्ताव मंगाये जा रहे है. जिसके तहत व्यक्तिगत लाभ योजना के तहत गाय, भैस व बकरी के लिए घर बैठे मोबाईल फोन के जरिये आवेदन किया जा सकता है और एक बार पंजीयन करने के बाद अगले पांच वर्ष तक दुबारा आवेदन करने की जरूरत भी नहीं पडती.
इसके तहत पशुसंवर्धन विभाग की योजनाओं के लिए 17 दिसंबर तक राज्य व जिला स्तर पर 14 हजार 534 ऑनलाईन आवेदन प्राप्त हुए है. जिसमें से अनुसूचित जाति से राज्य स्तर पर 2823 व जिला स्तर पर 2826, अनुसूचित जनजाति से राज्यस्तर पर 1419 व जिला स्तर पर 1725 तथा सर्वसाधारण गुट से राज्य स्तर पर 5 हजार 426 व जिलास्तर पर 315 आवेदन ऑनलाईन प्राप्त हुए है.

* किस योजना के लिए कितने आवेदन?
योजना                           राज्यस्तरीय           जिलास्तरीय
दुधारू गाय योजना             4109                    1589
बकरी गुट योजना               4598                    2762
कुक्कुट पालन योजना         961                      300

* पांच वर्ष दुबारा आवेदन की जरूरत नहीं
सभी प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद पात्र आवेदनों की प्रतीक्षा सूची तैयार की जायेगी और यह सूची पांच वर्ष तक ग्राह्य मानी जायेगी. जिसकी प्रक्रिया आयुक्त स्तर पर होगी. ऐसे में अगले पांच वर्षों तक संबंधित लाभार्थियों को दुबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं रहेगी.

* ऑनलाईन कर सकते हैं आवेदन
पशुसंवर्धन योजनाओं का लाभ लेने हेतु पशुसंवर्धन विभाग द्वारा इच्छुक किसानों से ऑफलाईन प्रस्ताव मंगाये जाते थे. किंतु तीन वर्ष पहले सरकार ने इन योजनाओं का लाभ देने हेतु ऑनलाईन पध्दति शुरू की. जिसके सफल रहने के बाद जिलास्तरीय योजनाओं के लिए भी ऑनलाईन प्रस्ताव ही अनिवार्य किये गये. इस हेतु महाबीएमएस डॉट कॉम इस वेबसाईट पर आवेदन किया जा सकता है.

अंतिम घटक तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे, इस उद्देश्य से सरकार ने ऑनलाईन आवेदन करने की सुविधा लाभार्थियों हेतु उपलब्ध करायी है. जिसके तहत 4 से 18 दिसंबर के दौरान पशुसंवर्धन विभाग की विविध योजनाओं के लिए ऑनलाईन आवेदन मंगाये गये.
– डॉ. पुरूषोत्तम सोलंके
पशुसंवर्धन अधिकारी, जिला परिषद

Related Articles

Back to top button