अमरावती

कचरा ठेका रद्द कर ठेकेदार को काली सूची में दर्ज करें

मनसे ने की कचरा संकलन ठेके की त्रयस्थ संस्था से जांच की मांग

  • कचरा ठेके के भ्रष्ट्राचार में आरोग्य अधिकारी और मुख्याधिकारी है हिस्सेदार

परतवाड़ा/अचलपुर/दि.29 -: स्थानीय नगर पालिका प्रशासन की धुरा संभाल रहे पूर्व कोरोना पीड़ित और तबियत से कुछ नाजुक मुख्याधिकारी को आज महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की ओर से एक 14 पेज का निवेदन सौपकर जुड़वाशहर का कचरा ठेका रद्द करके ठेकेदार दीपक उतराधी को ब्लैक लिस्टेटड करने की मांग राजेन्द्र फातले से की गई है.
अमरावतीं मंडल प्रतिनिधि से चर्चा करते हुए महाराष्ट्र निवनिर्माण सेना के पदाधिकारी राज पाटिल ने कचरा ठेका के नाम पर चल रही धांधलियों को गिनाते हुए नपा स्वास्थ्य विभाग के इंजीनियर पोटे,वानखडे और सीओ पर भ्रष्ट्राचार करने के गंभीर आरोप लगाए है.
आज 27 जुलाई ,मंगलवार को दोपहर में 12 बजे अपने 80 से 90 कार्यकर्ताओ के साथ पाटिल नपा मुख्यालय में पहुंचे.इस दौरान भारी पुलिस बंदोबस्त लगाया गया था.राज पाटिल ने सीओ को निवेदन देने के बाद कचरा संकलन के नाम पर चल रही लूटमार के बारे में फातले को सविस्तार बताया.चर्चा करते हुए खुद फातले ने भी बताया कि वो पहले खुद कोरोना से पीड़ित हो गए,बाद में तबियत खराब हो गई.फिर भी नगर पालिका का कामकाज करने की वो ईमानदारी से कोशिश कर रहे है.मै कचरा ठेका की पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको लिखित जवाब दूंगा.राज पाटिल ने मनसे की ओर से आठ दिन का समय सीओ को दिया है.
 निवेदन में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने ठेकेदार द्वारा अधिकारियों की मिलीभगत से की जा रही लूटमार के एक एक मुद्दे को उठाया है.नपा ने अपनी मालकी के 15 तीन पहिया, 22 टेम्पो और 10 ट्रैक्टर की व्यवस्था करने को कहा है.ठेकेदार के पास ये वाहन आज तक अच्छी कंडीशन में नही है.सभी वाहन शुरू भी नही है.इन वाहनों में ठेकेदार निर्धारित मात्रा में डिझल नही भरवाता है.नपा करार अनुसार सूखा और गीला कचरा अलग अलग जमा नहीं किया जा रहा है.अन्य कचरों की छंटाई नही की जा रही.मृत जानवर और मवेशी उठाने के लिए एवं उनका बंदोबस्त करने की कोई व्यवस्था नही कि गई है.
-ऑल इज वेल-कचरे का खेल
नपा आरोग्य विभाग के वानखडे,पोटे और फातले मिलकर कचरे का खेला कर रहे.आज तक ठेकेदार की एक भी गलती नहीं हुई है.इतनी ईमानदारी से वो काम कर रहा??सीओ ने उसे कभी पेनाल्टी नही लगाई,उसका कभी बिल नही रोका गया.दीपक उतराधी के साथ सभी मिल बांटकर कचरा बिल की रकम को हड़प रहे है.
-कर्मियों पर अन्याय करता ठेकेदार-: नपा करारनामा अनुसार कचरा संकलन को रखे कर्मियों को शासन नियमानुसार वेतन नहीं दिया जा रहा.उनका वेतन सीधे बैंक में जमा नहीं करवाया जा रहा है.भविष्य निर्वाह निधि ,बीमा व अन्य कार्यो की रकम कर्मियों के खाते में जमा नही कराई जा रही है.कर्मियों को आवश्यक गणवेश,पीपीई किट,कैप, सैनिटाइजर,मास्क,गम बूट आदि नही दिया गया.
-जनसंपर्क कार्यालय नही है
आज एक वर्ष से ज्यादा हो गया.कचरा ठेकेदार का शहर में कोई कार्यालय नही. कार्यालय में सुपरवायजर नही और किसी भी शिकायत को दूर करने जिम्मेदार व्यक्ति भी नही है.यह करारनामे का उल्लंघन है.
-नागरिको के पूरे नाम के साथ सही नही ली जाती
इस घोलमाल मे पोटे और वानखडे किसी पार्टनर के समान लिप्त है.किसी भी प्रभाग में नागरिको के हस्ताक्षर नही लिए जाते.अमिताभ बच्चन और अक्षय कुमार के नाम से सही करके बोगtyस रिकार्ड बनाया जाता है.

– रूट मैप नही,गाड़ियों का ठिकाना नही 
हर वाहन में जीपीआरएस सिस्टम होना अनिवार्य है.वाहनचालक के पास लॉगबुक और रूट मैप होना बंधनकारक है.ऐसा नही करते हुए बिल निकाला जा रहा है.

– रात के कचरा संकलन का बिल निकाल रहे
 नपा के सीओ बीमार है.नपा एयर कचरा ठेकेदार में हुए अनुबंध के अनुसार रात में भी कचरा उठाना अनिवार्य है.ऐसा कुछ नही हो रहा,लेकिन पोटे और वानखडे रात कचरे का बिल जरूर पास कर रहे है.
– घनकचरा उत्पादन में नपा को चुना लगा रहे
ठेकेदार ने कितना कचरा एकत्रित किया है.उसमे गीला कितना और सूखा कितना? इस कचरे की रिसाइक्लिंग करने के बाद नगर पालिका को क्या हासिल हुआ इसका नगर पालिका के पास कोई भी समाधानकारक जवाब नही है.
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने लिखित में 35 मुद्दों पर नगर पालिका प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया है.कुल 8 कारनामे की शर्तों का उल्लेख भी इस निवेदन में करके मुख्याधिकारी को चेतावनी दी गई है कि जब तक त्रयस्थ संस्था के मार्फ़त ठेकेदार और कचरा संकलन प्रणाली की विस्तृत जांच नहीं हो जाती तब तक दीपक उतराधी को एक रुपया के बिल का भुगतान भी नही किया जाए.ठेकेदार की सुनवाई बुलाई जाए.उस वक्त हमको बुलाये,नागरिको को बुलाकर सभी का पक्ष सुने और दोषी लोगो पर कड़ी कार्रवाई करे.अभी तक जो अनियमितता शुरू है,उस गलती का दंड भी ठेकेदार से वसूल किया जाए.आठ दिन में उक्त निवेदन का जवाब नही देने पर तीव्र आंदोलन करने का इशारा भी दिया गया है.
मुख्याधिकारी राजेन्द्र फातले को निवेदन देते समय राज पाटिल के साथ मनसे के विजय पोटे , विविक महल्ले,दिलिप गुरलेकर, अक्षय काजे, रुपेश शर्मा, अनिल दादा, रितेश कोठारे, नीलेश कानेरकर आदि मान्यवर प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button