अमरावती

प्लास्टिक जलाने पर कैंसर व फेफडे की बीमारियों का खतरा

शहरों में जलाया जाता है सबसे अधिक प्लास्टिक कचरा

जहरीले घटकों की वजह से पांव पसार रही बीमारियां
अमरावती/दि.9 – सुबह होते ही प्रत्येक घर आंगण में साफ-सफाई का काम शुरु हो जाता है और साफ-सफाई के बाद निकलने वाले कचरे को खुले में ही जला दिया जाता है. इस कचरे में प्लास्टिक का भी समावेश रहता है. जिससे डायोक्सीन व पॉलिरोमैटिक हाईड्रो कार्बन जैसे जहरीले घटक हवा में मिलते है और श्वासोच्छास के जरिए सीधे शरीर में प्रवेश करते है. जिनसे कैंसर के साथ ही फेफडे की बीमारी जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है.
स्वच्छ व सुंदर शहर के रुप में पहचान बनाने की ओर पूरा जिला आगे बढ रहा है. जिसके तहत सभी रिहायशी इलाकों के गली मोहल्लों में घंटा गाडियों के जरिए कचरा संकलित किया जाता है. परंतु इसके बावजूद शहर के कई इलाकों में आज भी खुले में कचरा जलाया जाता है. साथ ही संकलित कचरे को भी अलग-अलग क्षेत्रों के डम्पिंग ग्राउंड परिसर में जलाया जाता है. जिससे काफी जहरीला धुआ निकलता है और इस धुएं की वजह से कई तरह की घातक बीमारियां होने का खतरा रहता है.
* कचरा नहीं जलाए
किसी भी तरह के कचरे को जलाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही साबित होता है. कचरा जलाने से कार्बन डायऑक्साइड व कार्बन मोनोऑक्साइड सहित अन्य कई जहरीली गैसों का श्वसन प्रक्रिया के जरिए सीधे शरीर में प्रवेश होता है. जिससे कैंसर व फेफडों की बीमारियां जैसी घातक बीमारियों होने का खतरा होता है.
* प्लास्टिक को जलाना और भी खतरनाक
प्लास्टिक कभी भी प्राकृतिक रुप से नष्ट नहीं होता और यदि इसे जलाया जाता है, तो इसमें रहने वाले जहरीले घटक पर्यावरण में मिलकर स्वास्थ्य पर बेहद विपरीत परिणाम डालते है. अत: प्लास्टिक के कचरे को जलाना ज्यादा खतरनाक साबित होता है.
* डम्पिंग ग्राउंड के पास घुटता है दम
गली मोहल्लों से संकलित किए गए कचरें को डम्पिंग ग्राउंड में लाकर डाला जाता है. कई लोगों द्बारा डम्पिंग ग्राउंड पर जमा कचरें को जला दिया जाता है. शहर में आए दिन ऐसे मामले सामने आते है. साथ ही जलते हुए कचरे से उठने वाले धुएं के चलते डम्पिंग ग्राउंड परिसर के आासपास से गुजरते समय लोगों का दम घुटने लगता है. साथ ही इस परिसर के आसपास रहने वाले लोगों को आए दिन ऐसी स्थिति का सामना करना पडता है. जिन्हें आगे चलकर घातक बीमारियों का भी सामना करना पड सकता है.

Related Articles

Back to top button