अमरावती

चुनाव तैयारी कर रहे है उम्मीदवार

चुनाव आयोग के आदेश पर प्रारूप मतदाता सूची घोषित

चांदुर बाजार/ दि.२४- राज्य में कई मनपा, नपा, नगर पंचायत के चुनाव काफी लंबे समय से प्रलंबित है, जिसके चलते कई जगहों पर प्रशासकीय कार्यकाल बना हुआ है, चुनाव देरी से होने का मुख्य कारण ओबीसी आरक्षण का मामला बना हुआ था.लेकिन राज्य सरकार व चुनाव आयोग की लंबी कसरत के बाद आखिर चुनाव को बगैर ओबीसी आरक्षण के लेने का निर्णय लिया गया, विगत १० मार्च को चांदुर बाजार नगरपालिका चुनाव हेतु प्रभाग रचना घोषित की गई. जिसके बाद से इच्छुक उम्मीदवारों में फूर्ति दिखाई देने लगी थी, इसके बाद २१ जून को चुनाव आयोग के आदेश पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रारूप मतदाता सूची घोषित की गई.
* २ प्रभागों में मतदाताओं के नाम
इसी के साथ साथ सूचि में कई नाम ऐसे भी है, जो एक साथ २ प्रभागों में है. इस हिसाब से देखा जाए तो शहर में मतदाताओं की संख्या काफी बढ सकती है, जो कि बिल्कुल गलत है, साथ ही इससे पूर्व हुए ग्राम पंचायत चुनाव में चांदुर बाजार से सटकर शिरजगांव बंड ग्राम पंचायत में मतदान करनेवाले कुछ मतदाताओं के नाम भी नगर पालिका चुनाव में बतौर मतदाता देखे गये है. जो प्रभाग रचना जो घोषित की गई है. उसके नक्शे के हिसाब से घोषित प्रारूप सूची में काफी अंतर दिखाई दे रहा है. पा्रारूप सूची के बाद अंतिम सूची बननी होती है. अगर किसी को इस मामले में आपत्ति है तो वह आगामी २७ जून तक ऑब्जेक्शन ले सकता है. उसके बाद पूरी तरह से ५ जुलाई को अंतिम सूची घोषित की जायेगी.

* २० सदस्य पद के चुनाव
शहर में कुल १० प्रभाग है. जिसमें २० सदस्यों के लिए चुनाव होना है. सदस्यो से ही नगराध्यक्ष चुना जाना है. इसलिए २० सदस्यों के लिए शहर में प्रारूप सूची के अनुसार ८७४५ पुरूष व ८६३९ महिला ऐसे कुल १७३८४ मतदाता मतदान करेंगे. लेकिन प्रारूप सूची घोषित होते ही इच्छुक उम्मीदवारों में कहीं ख्ाुशी कहीं गम का माहौल देखने को मिल रहा है. वह इसलिए क्योंकि प्रारूप सूची में कई ऐसे मामले सामने आए है. जिसमें यह बडे पैमाने पर देखने को मिला है. किसी और प्रभाग के निवासी का नाम किसी और प्रभाग में देखने को मिल रहा है. बात करे प्रभाग क्रमांक ६ की तो इस प्रभाग के ३१० से ३४० ऐसे मतदाता है, जिनके नाम किसी और ही प्रभाग में देखने को मिल रहे है. इसी तरह के कई मामले अन्य प्रभागों की सूची में देखने को मिले है, जिसके कारण मतदाताओं में भी रोष दिखाई दे रहा है, यहां यह उल्लेखनीय है कि मतदान सूची के समय नाम डालने की प्रक्रिया के दौरान इच्छुक उम्मीदवार और लोकल नेता काफी व्यस्त दिखाई दे रहे थे.

Related Articles

Back to top button