अमरावती

नकली खाद,बीज बेचने पर 27 लोगों के खिलाफ न्यायालय में मामला

कृषि विभाग के उड़नदस्ते की कार्रवाई, 1 पर एफआयआर दर्ज

अमरावती/दि.14– खरीफ के बाद रब्बी मौसम में नकली खाद, बीज बेचने वालों पर कृषि विभाग के उड़नदस्ते ने कार्रवाई करना शुरु किया है. अब तक 976 नमूने लिए जाने के साथ ही जांच के लिए भेजे गए हैं. बावजूद इसके एक विक्रेता के खिलाफ एफआयआर दर्ज किया गया है.
जिले में छोटे-बड़े कृषि वस्तुएं विक्रेताओं की संख्या तीन हजार से अधिक है. किसानों को खरीदते समय व विक्रेता को बिक्री करते समय खबरदारी बरतना जरुरी है. किसानों ने अधिकृत दूकान से साहित्य खरीदकर उसकी रसीद ले व संभालकर रखने चाहिए, जिससे फसाये जाने पर उस विक्रेता के खिलाफ शिकायत कर सकेंगे. नमुना अप्रमाणित पाये जाने पर कृषि विभाग की ओर से न्यायालय में मामला, पुलिस में एफआयआर, बिक्री बंद के आदेश, परवाना निलंबन या रद्द आदि प्रकार से कार्रवाई की जाती है.
नकली बीज व अप्रमाणित नमुने के मामले में कृषि विभाग ने 2.91 लाख रुपए का संचयन जप्त किया है. खाद व कीटकनाशक बाबत जप्ती में एक भी मामला नहीं. मात्र रासायनिक खाद के बारे में 14 मामले न्यायालय में दाखल किए गए हैं. पांच मामलों में ताकीद पत्र दिए जाने की जानकारी कृषि विभाग ने दी.नकली बीज बिक्री मामले में एक विक्रेता के खिलाफ कृषि विभाग ने एफआयआर दर्ज किया. बावजूद इसके बीज मामले में दो विक्रेताओं के खिलाफ न्यायालय में मामला दाखल किये जाने की जानकारी कृषि विभाग ने दी.

Related Articles

Back to top button