अमरावतीमुख्य समाचार

शिरखेड़ में राठी के खिलाफ केस दर्ज

प्रतिबंधित बीजों की विक्री

* कृषि महकमा द्वारा अनेक केंद्रों पर छापे
अमरावती/दि.14- आस पड़ोस के जिले में बडी संख्या में नकली बीज और खाद बरामद होने के बाद अमरावती कृषि विभाग भी सक्रिय हुआ. सोमवार को जिले में अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई की गई. शिरखेड़ में गणेश राठी द्वारा संचालित बालाजी कृषि केंद्र में जिन बीजों को बेचने की मनाही है, उसकी बिक्री किए जाने से राठी के विरुद्ध केस दर्ज किया गया. उसी प्रकार प्रतिबंधित बीजों की खेप जब्त की गई. नांदगांव खंडेश्वर तहसील में भी जैविक खाद के 600 बोरे जब्त किए गए. जिसकी कीमत 5 लाख से अधिक बताई गई है. जिला कृषि संचालक अनिल खर्चान ने बताया कि दो कृषि केंद्रों को माल बेचने से रोक दिया गया है.
* 15 पथक सक्रिय
जिले में शीघ्र मानसून आगमन की आशा किसानों को है. खेतीबाड़ी के काम में किसान लगे हैं. मशागत कर खेत तैयार किए गए हैं. अब बिजाई के लिए कृषि केंद्रों पर भीड़ हो रही है. किसानों को सही मात्रा में बीज और खाद मिले, इसके लिए प्रयास करते हुए कृषि विभाग ने 14 तहसीलों में 15 टन गठित किए हैं. गत सप्ताह से कृषि सेवा केंद्रों की जांच शुरु की गई. पांच केंद्रों पर विक्री बंद करने से लेकर माल जब्ती तक कार्रवाई करने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी. उन्होेंने बताया कि शहर में प्रगति कृषि केंद्र और किसान कृषि कार्पोरेशन इन दो सेवा केंद्रों में बीजों पर आवश्यक नंबर नहीं रहने से उसकी विक्री रोक देने कहा गया है. दूकानदारों से त्रुटी दूर करने के निर्देश दिए गए हैं.
* वर्धा और अकोला में 20 करोड़ का माल जब्त
पास पड़ोस के अकोला और वर्धा जिलों में नकली खाद बीज और कीटनाशक के विरुद्ध कृषि महकमे ने जोरदार कार्रवाई की. अकोला में 18 करोड़ 82 लाख का माल जब्त किया गया. 63 गोदामों की जांच की गई. 36 कंपनियों के माल में खोट आने के बाद कार्रवाई करने का दावा विभाग ने किया है. उधर, वर्धा जिले से सेलु तहसील में नकली बीज बेचने वाला गिरोह पुलिस के हाथ लगा है. इस गिरोह का मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश तक रैकेट होने का दावा किया जा रहा है. मुख्य आरोपी राजू जायसवाल बताया गया. जबकि उत्तरप्रदेश के जौनपुर निवासी धरमसिंह यादव, सेलू तहसील के रेहकी के राजकुमार वडमे, छिंदवाड़ा के हरीश उईके और अमन धुर्वे, रासगांव निवास सुदामा सोनकुवर, सेलु तहसील के गजू बोरकर, विजय बोरकर, अमरावती के पंकज जगताप, वैभव भोंगे, यवतमाल जिले के हीना किराना दूकान के मालिक और वर्धा के शुभम बेद व गजू ठाकरे रैकेट से जुड़े होने का दावा पुलिस ने किया है. पुलिस का कहना है कि इन नकली बीजों की सिलिंग और लेबलिंग के लिए आवश्यक पैकेट व सामग्री गजू बोरकर, विजय बोरकर, वैभव भोंगे, हीना किराना, पंकज जगताप, गजभिए, शुभम बेद, प्रवीण उपलब्ध करवाते थे.
पक्का बिल लें
जिले के कृषि संचालक अनिल खर्चान ने किसानों से बीज खरीदते समय पक्का बिल लेने की अपील की है. उसी प्रकार प्रक्रिया करने के बाद ही बुआई करने कहा है. मान्यता प्राप्त बीज खरीदने की अपील खर्चान ने की है.

Related Articles

Back to top button