अमरावतीमुख्य समाचार

राजकमल चौक स्थित खापर्डे वाडा का मामला

मनपा का तोडू दस्ता गया था गिराने, कोर्ट का आदेश देखकर खाली हाथ लौटा

* सुको के आदेश का मुद्दा क्रमांक 13 किराएदारों के पक्ष में
* मनपा की आगामी सप्ताह में होनेवाली कार्रवाई पर सबकी नजर
* सभी दुकानें निर्मनुष्य की गई
अमरावती/ दि. 18– सुप्रीम कोर्ट के 20 मार्च 2023 के आदेश के बाद मनपा ने कुछ दिन बाद राजकमल चौक स्थित अति जर्जर खापर्डेवाडा इमारत की नापजोख कर आज पुलिस के दल बल के साथ राजकमल चौक पर पहुंचकर खापर्डेवाडा के सभी किराएदार दुकानदारों को बाहर निकाल दिया. सुको के आदेश के मुताबिक इमारत को सुरक्षा की दृष्टि से निर्मनुष्य किया गया. किराएदारों के वकील द्बारा सुको का आदेश बताने के बाद मनपा के विधि अधिकारी समेत सभी अधिकारी व पुलिस बल वहां से खाली हाथ वापस लौट गया. अब मनपा अधिकारियों का कहना है कि वह आगामी सप्ताह आगे की कार्रवाई करेंगे.
राजकमल चौक स्थित खापर्डेवाडा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचने के बाद सुको ने 20 मार्च 2023 को आदेश जारी करते हुए अमरावती मनपा को दिशा निर्देश जारी किए. इसके मुताबिक 31 मार्च 2023 को मनपा द्बारा अति जर्जर खापर्डेवाडा की नापजोख की गई. पश्चात इस अति जर्जर इमारत को ढहाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी. लेकिन 11 मई 2023 को नागपुर हाईकोर्ट के वकील एड. सत्यजीत देसाई, एड. राज वाकोडे, एड. पंकज ताम्हणे और एड. गायत्री दानी के मार्गदर्शन में खापर्डेवाडा के किराएदार विकास पाध्ये, सचिन सरोदे, श्याम जुनघरे, विनोद रायबाघकर, विजय लिमये, सुधाकर पुंड और सुनंदा सरदार ने मनपा आयुक्त तथा राजापेठ मध्य जोन के उप अभियंता को नोटिस के रूप में ज्ञापन सौंपा. इसमें उन्होंने मनपा द्बारा की जारही कार्रवाई यह सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन करने का आरोप किया. लेकिन इस नोटिस का उन्हें अब तक कोई जवाब नहीं दिया गया और गुरूवार 18 मई को दोपहर 12.30 बजे के दौरान मनपा के राजापेठ जोन के अधिकारी, विधि अधिकारी और पुलिस का बल खापर्डेवाडा पहुंचा. सुको के आदेश के मुताबिक उन्होंने खापर्डेवाडा के सभी दुकानदारों को इस अति जर्जर इमारत को निर्मनुष्य कर ढहाने की प्रक्रिया शुरू की. इस समय नागरिकों की वहां भारी भीड जमा हो गई थी. भाडेकरियों ने तत्काल अपने वकील को इसकी जानकारी दी. वकील के वहां पहुंचते ही उन्होंने सुप्रीमकोर्ट के आदेश को दिखाकर जवाब मांगा. किराएदारों के वकील का कहना था कि उन्होंने सुको के आदेश के मुताबिक इमारत की दुकानें निर्मनुष्य कर दी है. लेकिन सुको ने इसे ढहाने के आदेश नहीं दिए है. जबकि मनपा प्रशासन इस इमारत को ढहाने की पूरी तैयारी में दस्ते के साथ राजकमल चौक पर पहुंचा था. लेकिन किराएदारों के वकील द्बारा सुको का आदेश बताने के बाद खाली हाथ वापस लौट गया. लेकिन मनपा द्बारा पुलिस के दल बल के साथ आज खापर्डेवाडा के किराएदारों पर डाले गए दबाव से सभी किराएदार दहशत में आ गए है. एक दो दुकानदारों ने आज की इस कार्रवाई के बाद अपनी दुकान खाली करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. लेकिन सभी किराएदारों ने प्रतिष्ठान पर अपने ताले लगाए हुए थे.

* सुको आदेश का क्या है मुद्दा क्रमांक 13
सुप्रीम कोर्ट ने अपने 20 मार्च 2023 के आदेश में कुल 17 मुद्दों पर निर्णय दिया है. इसमें मुद्दा क्रमांक 13 पर स्पष्ट रूप में सुको ने किराएदारों के अधिकारों को सुरक्षित रखने की बात कही है. इसी मुद्दे में सुको ने स्पष्ट किया है कि मनपा आवश्यक कार्रवाई व अपनी ड्यूटी पूर्ण करें. लेकिन किराएदारों के अधिकारों को अबाधित रखा जाए. इस मुद्दे के कई अर्थ निकाले जा सकते है. फिलहाल किराएदार के वकील इस मुद्दे को पूर्ण रूप से अपने पक्ष में मानते हुए जगह खाली करने तैयार नहीं है. हा इतना जरूर हे कि जगह से मनुष्य ताबा पूरी तरह खाली कर दिया गया है. मतलब आसान भाषा में अब किराएदारों के ताबे में जगह रहेगी. लेकिन उस जगह पर किराएदार स्वयं उपस्थित नहीं रहेंगे.

* यह है खापर्डेवाडा के किराएदार
राजकमल चौक के अति जर्जर खापर्डेवाडा में कुल 12 किराएदार है. इनमें विकास दामोदर पाध्ये(श्री साई ऑटो पार्टस), सचिन गणेश सरोदे (स्वस्तिक ऑप्टीकल्स), श्याम लक्ष्मणराव जुनघरे (श्याम फिल्म प्रोसेस), विनोद मनोहरराव रायबाघकर (रिषभ ज्वेलर्स ), विजय वसंत लिमये (बेरार रेडियो), सुधाकर श्रीराम पुंड (सोहम मोबाइल), सुनंदा शशिकांत सरदार (सरदार वाशिम कंपनी), बबन तोटे (क्लीनिक ), माधव सावदेकर (क्लीनिक), गणेश वामनराव सरोदे, बंडु रडके और अजय चिमोटे का समावेश है.

 

Related Articles

Back to top button