अमरावतीमुख्य समाचार

धारणी में गोमांस की तस्करी होने का मामला उजागर

उपज मंडी के बंद यार्ड के पीछे गौमाता के कंकाल व अवशेष हुए बदामद

* बजरंग दल व विहिंप ने एसडीओ, थानेदार, मुख्याधिकारी व मंडी सभापति को सौंपा ज्ञापन
* मंडी के सभापति रोहित पटेल के कारण प्रकाश में आया मामला
अमरावती/दि.8- मेलघाट के धारणी शहर की उपजमंडी के बंद पडे मार्केट यार्ड के पीछे शेड में गौमाता के कंकाल और अवशेष बरामद होने तथा लावारिस अवस्था में चार से पांच गाय मिलने से गोमांस तस्करी का मामला उजागर हुआ है. मंडी के सभापति रोहित पटेल के कारण यह मामला प्रकाश में आया है. पुलिस में शिकायत दर्ज होने के बाद दो संदिग्धों को कब्जे में लेकर घटनास्थल से जब्त की गई गाय को बाबंदा गौशाला पहुंचाया गया है.
जानकारी के मुताबिक धारणी शहर की उपज मंडी में मार्केट यार्ड काफी दिनों से बंद है. यहां किसानों का माल रखने के लिए गोदाम बनाए गए है. इस बंद पडे मार्केट के पीछे टीन का शेड बना हुआ है. उजप मंडी के सभापति विधायक राजकुमार के बेटे रोहित पटेल बनने के बाद उन्होंने 5 जून को मंडी के अधिकारियों व संचालकों की बैठक ली. पश्चात सभापति रोहित पटेल अधिकारी व संचालकों के साथ मंडी परिसर का जायजा लेने के लिए गए तब उन्हें बंद पडे मार्केट यार्ड के पीछे लावारिस अवस्था में 10 से 12 गौमाता बंधी दिखाई दी और टीन के शेड में गाय के कंकाल और उनके अवशेष भी भारी मात्रा में पडे दिखाई दिए. इस कारण धारणी में गोमांस की तस्करी होती रहने का संदेह होने पर उन्होंने तत्काल धारणी थाना पहुंचकर मामले की शिकायत दर्ज करवाई. शिकायत मिलते ही थानेदार सुरेंद्र बेलखेडे ने पुलिस के दल को घटनास्थल भेजा. लेकिन तब तक वहां बंधी 10 से 12 गाय में से केवल 4 गाय बंधी दिखाई दी. अन्य गाय वहां से बदमाशों ने हटा दिया था. पुलिस ने बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में पंचनामा कर इन चार गाय को बाबंदा गौशाला पहुंचा दिया. लेेकिन गोमांस तस्करी की घटना प्रकाश में आने के बाद बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी व कार्यकर्ता काफी आक्रामक हो गए.

* रैली निकालकर सौंपे ज्ञापन
धारणी में गोमांस तस्करी की घटना इसके पूर्व भी उजागर हुई है. लेकिन मंडी के बंद पडे मार्केट यार्ड के पीछे यह काम चलता रहने का पता चलने के बाद बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने बुधवार 7 जून को एसटी स्टैंड के पास से रैली निकालते हुए होली चौक होकर उपविभागीय अधिकारी, धारणी के थानेदार, नगरपंचायत के मुख्य अधिकारी तथा मंडी के सभापति को ज्ञापन सौंपकर गो तस्करी व गो हत्या करनेवालों पर कडी कार्रवाई करने व अवैध कत्तलखाने बंद करने की मांग की है. एक पखवाडे के भीतर उनकी मांग पूर्ण न होने पर तीव्र आंदोलन की चेतावनी दी गई है. रैली के दौरान कार्यकर्ताओं ने तस्करों के खिलाफ जोरदार नारेबाजी भी की और भारत माता की जय, वंदे मातरम व जय श्रीराम का जयघोष भी किया.

* दो संदिग्ध लिए गए कब्जे में
गोतस्करी का मामला उजागर होने के बाद बजरंगदल व विश्व हिंदू परिषद व्दारा ज्ञापन सौंपने के बाद थानेदार सुरेंद्र बेलखेडे ने दो संदिग्धों को कब्जे में लेकर उनके खिलाफ महाराष्ट्र पशु संरक्षण अधिनियम 1976 की धारा 5, 5 (ब), 9 और प्राणियों के हत्याचार प्रतिबंधक अधिनियम 1960 की धारा 11 (3) के तहत मामला दर्ज किया है.

Related Articles

Back to top button