अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जान्हवी आत्महत्या में तीन अध्यापिका पर केस दर्ज

आधी रात तक अभिभावक डटे रहे थाने में

* सीपी से लगाई गुहार, डीसीपी शिंदे के निर्देश
अमरावती/ दि. 20- शहर के समाजमन को हिलाकर रख देनेवाले जान्हवी सुजीत राठोड आत्महत्या प्रकरण में अभिभावकों द्बारा पुलिस आयुक्त से की गई मार्मिक गुहार के बाद खोलापुरी गेट पुलिस को निर्देश दिए गये और मंगलवार आधी रात को स्कॉलर्स कॉन्वेंट की प्रधान अध्यापिका और जान्हवी की क्लास टीचर सहित तीन के विरूध्द आत्महत्या के लिए विवश करने की धारा के तहत अपराध दर्ज किया गया. पुलिस ने सुजीत राठोड की शिकायत पर दफा 306, 34 और शिक्षा का अधिकार, कानून की धारा 17 के तहत तीन महिलाओं को नामजद किया है. उप निरीक्षक मीनाक्षी बोचे आगे तहकीकात कर रही है.ेपुलिस सूत्रों ने बताया कि जांच के बाद आरोपी महिलाओं के विरूध्द कार्रवाई की जायेगी. इस बीच प्रधान अध्यापिका से संपर्क करने का प्रयत्न अमरावती मंडल ने किया. किंतु वे बातचीत के लिए उपलब्ध नहीं हो सकी.
उल्लेखनीय है कि 13 वर्ष की जान्हवी बडनेरा रोड पर दशहरा मैदान से सटे स्कॉलर्स कान्वेंट शाला में कक्षा 8 वीं की छात्रा थी. उसकी संस्कृत विषय की परीक्षा दौरा कथित नकल के मामले पर अध्यापिका द्बारा शाला में कथित रूप से प्रताडित किए जाने से जान्हवी ने निराश होकर पुष्पक कॉलोनी की उंची इमारत से छलांग लगाकर जान दे दी. दिन दहाडे दोपहर 12 बजे के दरमियान हुई घटना में अमरावती के लोगों को सन्न कर दिया. गत शनिवार को अमरावती मंडल ने घटना की गंभीरता देख प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया.
* परिवार पहुंचा रेड्डी दरबार
शुक्रवार दोपहर हुई भयानक घटना के बाद शाम में राठोड परिवार ने घर की लाडली जान्हवी की आत्महत्या के लिए दोषी शाला प्रबंधन और अध्यापिका पर कार्रवाई के लिए खोलापुरी गेट थाने में शिकायत दी. गुरू गंभीर मामला रहने पर भी पुलिस ने लीपापोती का प्रयास किया. जिसके बाद राठोड परिवार ने मंगलवार शाम पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के पास जाकर उनसे न्याय का अनुरोध किया. बताते हैं कि राठोड परिजन और रिश्तेदारों द्बारा घटना के मार्मिक चित्रण और जान्हवी के माता-पिता के बिलखने से सीपी रेड्डी भी पसीज गये.
* डीसीपी गणेश शिंदे को निर्देश
ेसीपी रेड्डी ने राठोड परिजनों की व्यथा सुनने पश्चात डीसीपी गणेश शिंदे को निर्देश दिए. शिंदे तुरंत खोलापुरी गेट थाने पहुंचे. वहां पहुंचकर राठोड परिवार ने अपनी शिकायत दोबारा दी. जिसके बाद देर रात 12.30 बजे सुजीत राठोड की फरियाद पर पुलिस ने आत्महत्या के लिए विवश करने और अन्य धारा के तहत अपराध दर्ज किया.
* एचएम, मुख्याध्यापक और क्लास टीचर
जान्हवी की आत्महत्या के प्रकरण में पुलिस ने स्कॉलर्स कान्वेंट की प्रधान अध्यापिका, सुपर वाइजर और जान्हवी की क्लास टीचर को नामजद किया है. निरीक्षक पवार ने बताया कि उप निरीक्षक मीनाक्षी बोचे इस गंभीर, संवेदनशील प्रकरण की तहकीकात कर रही है. तीनों आरोपी महिलाएं रहने से सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों का पालन कर कार्रवाई करने की बात पुलिस कह रही है.
* क्या हुआ था उस दिन
घटना गत शुक्रवार 15 मार्च की है. उस दिन जान्हवी का संस्कृत भाषा का पेपर था. जिसे हल करने के लिए वह रविनगर में रहनेवाली अपनी सहेली के साथ शाला पहुंची. शाला में उस पर संस्कृत की कुछ पर्चियों पर उत्तर लिखकर लाने के कथित मामले को लेकर सुपर वाइजर ने एक्शन लिया. आरोप है कि संस्कृत की अध्यापिका और जान्हवी की कक्षा अध्यापिका एक ही हैं. उन्होंने जान्हवी को कक्षा से निकालकर लगभग 2-3 घंटे स्टाफ रूम में बैठाए रखा. उससे आंसर शीट भी नहीं ली गई. जिससे खिन्न होकर शाला से निकली जान्हवी घर न पहुंच कर घर से थोडी दूरी पर स्थित उंची अपार्टमेंट इमारत की छत पर चली गई और उसने छलांग लगा ली. अस्पताल ले जाने पर मासूम जान्हवी की जान चली गई थी. इस घटना ने शहर के अभिभावकों को भी सदमें में ला दिया है.

 

Related Articles

Back to top button