अमरावतीमुख्य समाचार

मामला ‘वाह’ गुटखे की बडी खेप पकडने का

जांच अमरावती के बडे गुटखा व्यापारी तक पहुंची

* गुटखा विक्रेता व एक नगरसेवक सहित तीन लोग जांच के दायरे में

अमरावती/दि.24- दो दिन पूर्व अचलपुर के उपविभागीय पुलिस अधिकारी के विशेष पथक द्वारा दिल्ली से अमरावती भेजी जा रही ‘वाह’ ब्राण्डवाले गुटखे की एक बडी खेप पकडी गई थी तथा गुटखा व ट्रक सहित कुल 42 लाख रूपये का माल बरामद किया था. साथ ही ट्रक चालक व वाहक को भी हिरासत में लिया गया था. जिन्होंने बताया था कि, यह माल दिल्ली से अमरावती के एक गुटखा विक्रेता के यहां भेजा जा रहा था. साथ ही ट्रक चालक ने पुलिस द्वारा नाकाबंदी के दौरान पकडे जाते ही अमरावती निवासी गुटखा विक्रेता को इसकी जानकारी दे दी थी. ऐसे में अब परतवाडा पुलिस द्वारा अमरावती में रहनेवाले गुटखा विक्रेता के यहां पहुंचकर जांच-पडताल की जा रही है.
वहीं दूसरी ओर दो दिन पूर्व हुई कार्रवाई के बाद अमरावती में रहनेवाले गुटखा विक्रेता ने अपने परिचित एक नगरसेवक सहित अन्य दो प्रतिष्ठित लोगों को यह कार्रवाई रोकने और मामले को रफा-दफा करने के लिए परतवाडा पुलिस थाने में भेजा था. कार से परतवाडा थाने पहुंचे इन तीनों प्रतिष्ठितों को परतवाडा पुलिस ने रातभर थाने में ही रखा और उनसे भी पूरे मामले को लेकर जबर्दस्त पूछताछ की. जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि, अब परतवाडा पुलिस इस मामले को लेकर काफी संजीदगी के साथ काम कर रही है और गुटखा तस्करों को बख्शने के मूड में बिल्कुल भी नहीं है. जिसके चलते तीन प्रतिष्ठित लोगों द्वारा मामले को रफा-दफा करने हेतु पुलिस के सामने किये गये तमाम प्रयास नाकाम साबित हुए. जिसके बाद इन तीनों ने अमरावती में रहनेवाले अपने ‘बॉस’ को इससे अवगत करा दिया गया. वहीं तब तक परतवाडा पुलिस ने भी हिरासत में लिये गये ट्रक चालक के मोबाईल को खंगालते हुए उस पर आये संदेशों व फोन कॉल्स की डिटेल खंगाली. साथ ही इस मामले में ‘मांडवली’ करने हेतु आये तीनों लोगों के भी मोबाईल फोन खंगाले गये. जिससे अमरावती में इस माल की खेप मंगानेवाले एक बडे गुटखा व्यवसायी तक पुलिस की जांच पहुंची और आज परतवाडा पुलिस का एक दल अमरावती निवासी इस गुटखा व्यापारी के यहां जांच-पडताल करने हेतु पहुंचा.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इससे पहले पुलिस द्वारा नाकाबंदी के दौरान अनेकों बार गुटखे की खेप पकडने के बाद जप्त किया गया माल और मामला अन्न व औषधी प्रशासन विभाग के सुपुर्द कर दिया जाता था. वहीं इक्का-दुक्का बार तो बरामद किया गया माल बाद में आरोपी के गोदाम पर वापिस पहुंचाये जाने के मामले भी घटित हुए. ऐसे में प्रतिबंधित रहने के बावजूद गुटखे की बिक्री और तस्करी धडल्ले से चल रही थी. किंतु अब परतवाडा पुलिस और अचलपुर के एसडीपीओ कार्यालय द्वारा इस संदर्भ में बेहद कडी भुमिका अपनायी गई है. जिससे गुटखा विक्रेताओं व तस्करों में जबर्दस्त हडकंप व्याप्त है और साथ ही अचलपुर में उजागर हुए गुटखा तस्करी के इस मामले के तार अमरावती में व्यवसाय करनेवाले एक बडे गुटखा व पान मटेरियल व्यवसायी से जुडते नजर आ रहे है, जो पान बहार व पान पराग जैसे पान मसालों सहित विभिन्न ब्राण्ड के गुटखे और विदेशी सिगरेटों की तस्करी व बिक्री धडल्ले से करता है.

Related Articles

Back to top button