अमरावती

ई-ग्राम स्वराज्य में ग्रामपंचायत का ‘कैश बुक’ ऑनलाइन

निधि खर्चे की जानकारी मिलेगी एक क्लिक पर

अमरावती/दि.21 – ग्रामपंचायतों को केंद्र व राज्य सरकार की ओर से आया हुआ निधि व हुआ खर्च इसकी जानकारी ग्राम स्वराज्य में भरना बंधनकारक है. इससे किसी भी नागरिक को अपनी ग्रामपंचायत ने कौनसे काम पर कितना खर्चा किया, इसकी जानकारी अब एक क्लिक पर मिलेगी. इस बीच जिला परिषद पंचायत समिति विभाग व्दारा जिले के 839 ग्रामपंचायतों में से अब तक केवल 44 ग्रामपंचायतों का वार्षिक कैश बुक ऑनलाइन हुआ है तथा शेष ग्रामपंचायत की प्रक्रिया शुरु रहने की जानकारी सूत्रों ने दी है.
केंद्र व राज्य सरकार की ओर से सीधे ग्रामपंचायतों को निधि दिया जाता है. यह निधि योग्य पध्दति से व पूरी क्षमता से खर्च होना चाहिए, इसके लिए विविध कदम उठाए गए है. उसी के एक हिस्से के रुप में अलग-अलग योजना से प्राप्त हुआ निधि और खर्च की रकम की जानकारी ई-ग्राम स्वराज्य इस संकेत स्थल पर ऑनलाइन करने के निर्देश है. उसके अनुसार जिले के हर एक ग्रामपंचायत ने अपनी जानकारी अवधि में संकेत स्थल पर ऑनलाइन करते आनी चाहिए, इसके लिए जिला परिषद, ग्रामपंचायत विभाग की ओर से आवश्यक वह सूचना की है. शेष ग्रामपंचायत में 30 अप्रैल तक यह उपक्रम पूर्ण किया जाएगा, ऐसा पंचायत विभाग की ओर से बताया गया है. ग्रामपंचायत का वार्षिक कैश बुक ऑनलाइन हुआ तो इसका लाभ अब सर्वसामान्यों को ही होगा. एक क्लिक पर अपने ग्रामपंचायत के पिछले आर्थिक वर्ष में कौनसी योजना और कितना निधि आया था, कौनसे काम में कितना खर्च हुआ आदि जानकारी उपलब्ध होगी. जिले की 14 तहसील की ग्रामपंचायतों में यह प्रक्रिया अमल में लायी जाएगी.

44 ग्रामपंचायतों की प्रक्रिया पूर्ण

अचलपुर 5, चांदूर रेलवे 1, दर्यापुर 3, धारणी 18, मोर्शी 1, नांदगांव खंडेश्वर 1, तिवसा 1, वरुड 14 इस तरह 44, ग्रामपंचायतों ने ग्राम स्वराज्य उपक्रम पूर्णत्व की ओर लाया है.

  • जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के मार्गदर्शन में वार्षिक कैश बुक ऑनलाइन करने का काम शुरु है. अब तक 839 में से 44 ग्रामपंचायतों में काम पूर्ण हुआ है. शेष ग्रामपंचायतों में अप्रैल तक यह काम पूर्ण करने का प्रयास है.
    – दिलीप मानकर, उपमुख्य कार्यपालन अधिकारी (ग्रामपंचायत)

Related Articles

Back to top button