अमरावती

सुपर स्पेशालिटी हॅास्पिटल में कैथ लैब की व्यवस्था

एंजियोप्लास्टी के लिए 30 बेड का एक अत्याधुनिक वार्ड भी बनाया

अमरावती/ दि. 19– विदर्भ में नागपुर के बाद अब अमरावती शहर के संदर्भ सेवा अस्पताल यानी सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में कैथ लैब की व्यवस्था की गई है. कैथ लैब के साथ ही हार्ट के मरीजों की भर्ती कर उन एंजियोप्लास्टी के लिए 30 बेड का एक अत्याधुनिक वार्ड भी बनाया गया है. आगामी चार या पांच दिनोें में इस कैथ लैब की वैद्यकीय तज्ञों से जांच पडताल के बाद वह मरीजाेंं की सेवा में श्ाुरू की जाएगी.
उल्लेखनीय है कि शासकीय स्तर पर विदर्भ में अब तक केवल नागपुर में शासकीय कैथ लैब की व्यवस्था है. हालांकि अब तक अमरावती में मार्डी रोड पर अच्युत महाराज हार्ट हॉस्पिटल में मरीजों पर एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी की जाती है. किंतु यह हास्पिटल शासकीय नहीं है.
यहां तक की अमरावती संभाग के सभी पांच जिलों में शासकीय अस्पताल में कैथ लैब उपलब्ध नहीं था. मार्च महिने में हुई जिला नियोजन समिति की बैठक में स्थानीय सुपर स्पेशालिटी अस्पताल की ओर से कैथ लैब का प्रस्ताव भेजा गया था. जिसे पूर्व मंत्री यशोमती ठाकुर के कार्यकाल में मान्यता प्रदान की गई थी. कैथ लैब के लिए साढे पांच करोड का निधि भी मंजूर किया गया था. जिला शल्य चिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले के मार्गदर्शन में महावितरण और लोकनिर्माण विभाग के अभियंताओं की मदद से स्थानीय सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में कैथ लैबू बनाने का काम शुरू हो गया. वहां आवश्यक मशिनीरी लगाई गई. यहां तक कि इस अस्पताल में आनेवाले हार्ट के मरीजों को भर्ती कराने 30 बेड का अत्याधुनिक वार्ड भी तैयार किया गया है. आगामी 6 या 7 दिनों में यह कैथ लैब हार्ट के मरीजों पर शल्यक्रिया के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी.

एक अन्य कैथ लैब प्रस्तावित
वर्तमान में लगाई गई कैथ लैब मशीन यह साढ़े 5 करोड़ की है. राज्य में संभवतः पहली बार जिला नियोजन समिति से कैथ लैब के लिए निधि की व्यवस्था की गई। वर्तमान में एक और कैथ लैब प्रस्तावित है. उसके लिए 9 करोड़ के निधि की जरूरत है. यह कैथलैब भी अमरावती के ही सुपर स्पेशालिटी में लगाई जा सकती है. इस दिशा में प्रयास शुरू है. इस तरह की जानकारी सुपर स्पेशालिटी अस्पताल के वैद्यकीय अधीक्षक डॉ. अमोल नरोटे ने दी.

 

Related Articles

Back to top button