अमरावती

सावधान : आपके नाम पर कोई दूसरा तो बैंक का कर्ज नहीं ले रहा?

ऑनलाइन व्यवहार करते समय रखे सतर्कता

अमरावती/दि.14– यदि आपके नाम पर अन्य किसी ने परस्पर कर्ज निकाला तो? यह सनसनीखेज तो ही है, लेकिन इससे आपकों बडा आर्थिक नुकसान हो सकता है. आपको अंधेरे में रख ऐसी घटनाएं होती होगी तो समय पर सतर्क रहें. यह धोखाधडी आपको डूबा सकती है. अमरावती में फिलहाल ऐसी कोई भी घटना उजागर नहीं हुई है, फिर भी सतर्क रहने की आवश्यकता है.
अनेक सायबर बदमाशों ने पेन कार्ड का क्लोनिंग कर दूसरे के नाम पर अनेक बैंक से कर्ज उठाकर पलायन किया रहने की घटना घटित हुई है. सभी कागजपत्र आपके नाम पर रहने से आपको बचाव का अवसर कम रहता है. ऐसे समय बैंक खाते बाबत जागरुक रहना आवश्यक है. किसी भी काम के लिए पेन कार्ड और आधार कार्ड देने की आवश्यकता हो उस पर किस काम के लिए कागज पत्र दिए जा रहे है उसका उल्लेख करें. यह कागज पत्र देते समय आप किस काम के लिए वह दे रहे हैं इस बात की पुष्टि करें. कर्ज आपने न लिया हो तो संबंधित बैंक में जाकर आप शिकायत दे सकते है. साथ ही सायबर शाखा के पास भी इस बाबत शिकायत कर सकते हैं.
* सीबिल स्कोर देखे
आपको पेन कार्ड, आधार कार्ड किसी भी काम के लिए देना पडता है. इसी का लाभ सायबर अपराधी उठाते हैं. इस कारण बार-बार सीबिल स्कोर चेक करते रहे. यदि कोई कर्ज आपके नाम पर लिया गया हो तो उसकी जानकारी आपको सीबिल स्कोर से मिलती है. उस कर्ज को अदा नहीं तो सीबिल स्कोर कम होता है.
* जागरुक रहे, सतर्कता से व्यवहार करें
अनेक बात आपको पेन कार्ड और आधार कार्ड किसी भी काम से देना पडता है. उसी का लाभ सायबर अपराधी उठाते है. जागरुकता ही सबसे बडी सुरक्षिता है. क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गडबडी दिखाई दे तो शिकायत दर्ज करें.
– अविनाश बारगल,
एसपी अमरावती ग्रामीण

Related Articles

Back to top button