अमरावती

आसमानी गाज से बचने सावधानी जरूरी

अमरावती/दि.2- इस समय बारिश का मौसम चल रहा है. इस दौरान आसमान में बिजली की तेज गडगडाहट होने के साथ-साथ गाज गिरने की घटनाएं भी घटित होती है और ऐसी घटनाओं में कई बार प्राणहानी भी होती है. ऐसे में यदि आसमान में कडकनेवाली बिजली और आसमानी गाज गिरने की घटनाओं के बारे में सही जानकारी रखते हुए आवश्यक सतर्कता व सुरक्षा बरती जाये, तो संभावित हादसों से बचा जा सकता है. ऐसे में बारिशवाले दिनों सहित आसमान में बिजली कडकते समय कई बातों की ओर ध्यान रखा जाना चाहिए.

* बिजली चमकते समय क्या करे
खेतों में काम करते समय अगर आसमान में बिजली कडकना शुरू हो जाती है, तो तुरंत अपना काम छोडकर तत्काल ही किसी सुरक्षित व सूखी जगह पर चले जाना चाहिए. साथ ही यदि ऐसे समय किसी चारपहिया वाहन के जरिये यात्रा चल रही है, तो वाहन को किसी सुरक्षित स्थान पर खडा कर देना चाहिए व सभी यात्रियोें ने वाहन में ही बैठे रहना चाहिए. इसके साथ ही वृक्षों एवं बिजली के खंभों से ऐसे समय दूरी रखनी चाहिए.
साथ ही यदि आसमान में बिजली की तेज गडगडाहट जारी रहते समय किसी खुले स्थान पर है और तुरंत भागकर किसी सुरक्षित जगह पर पहुंचने का वक्त नहीं है एवं गाज गिरने का खतरा है, तो तुरंत ही दोनों पैरों को एकसाथ लाकर घुटने पर हाथ रखते हुए नीचे बैठ जाये. इस समय पांव के अलावा शरीर के अन्य किसी भी हिस्से का जमीन से स्पर्श न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखे.

* क्या न करें
बता दें कि, आसमानी गाज हमेशा ही हरे-भरे वृक्षों की ओर आकर्षित होती है. ऐसे में जिस समय आसमान में बिजलियां चमक रही हो, उस समय किसी भी वृक्ष के नीचे खडे नहीं रहना चाहिए. साथ ही विद्युत पर चलनेवाले यंत्र एवं धातू से बनी वस्तुएं भी विद्युत संवाहक होते है. जिसके चलते इस कालावधि के दौरान इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए.

* घर में रहते समय भी सावधानी बरतें
आसमानी गाज से बचने हेतु पक्के मकान को सबसे सुरक्षित स्थाना माना जाता है. ऐसे में बिजली की तेज गडगडाहट जारी रहते समय घर से बाहर निकलना टाले. साथ ही घर के मेन स्वीच को बंद करते हुए विद्युत प्रवाह को खंडित कर दें. इसके अलावा यदि जलापूर्ति करनेवाला नल लोहे से बना हुआ है, तो उसे बिल्कुल भी स्पर्श न करे.

बारिश के दिनोें में अक्सर ही आसमानी गाज गिरने की घटनाएं घटित होती है. जिनमें कई बार प्राणहानी भी होती है. अत: आसमान में बिजली चमकते रहने के दौरान घर से बाहर न निकले. साथ ही खुले आसमान के नीचे खेतोें में काम करनेवाले मजदूरों ने भी बारिश के शुरू होने और आसमानी में बिजलियां कडकने की शुरूआत होने पर तुरंत किसी सूखे व सुरक्षित स्थान पर आसरा ले लेना चाहिए.
– सुरेंद्र रामेकर
जिला आपत्ति व्यवस्थापन अधिकारी

Related Articles

Back to top button