अमरावती

दीपावली की ऑनलाइन खरीददारी करते समय सतर्कता जरुरी

कैश ऑन डिलेवरी का पर्याय ही चुने, अन्यथा हो सकती है जालसाजी

अमरावती /दि.6– दीपावली के समय लोगबाग ऑनलाइन खरीददारी पर काफी अधिक जोर देते है. साथ ही दीपावली कैश करने के लिए कई कंपनियां भी अपनी ओर से तैयारी करते हुए ग्राहकों को ललचाने हेतु विभिन्न तरह के आकर्षक ऑफर देती है. परंतु ऑनलाइन खरीददारी करते समय किसी भी प्रलोभन अथवा झांसे में फंसने से बचने हेतु सतर्कता बरती जानी बेहद जरुरी है, अन्यथा ऐन दीपावली में निश्चित तौर पर दिवाला निकल सकता है. इन दिनों लगभग हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति अपने मोबाइल फोन के जरिए कोई ना कोई वस्तु ऑनलाइन तरीके से खरीदता है और मोबाइल मेें रहने वाले विभिन्न तरह के एप ग्राहकों के समक्ष ऑनलाइन खरीदी के प्लेटफार्म उपलब्ध कराते है. परंतु इन ऑनलाइन एप के जरिए खरीददारी करते समय ग्राहक के तौर पर प्रत्येक व्यक्ति का सजग व सतर्क रहना आवश्यक होता है.
सुरक्षित व सजग रहकर ऑनलाइन शॉपिंग करने पर ऑनलाइन खरीददारी का फायदा होने की बात कई लोग बताते है, लेकिन यह बात भी ध्यान में रखी जानी चाहिए कि, ऑनलाइन खरीददारी करते समय जरा सी भी लापरवाही होने अथवा किसी गलत प्लेटफार्म का चयन करने के साथ किसी भी व्यक्ति के साथ आर्थिक रुप से जालसाजी भी हो सकती है. क्योंकि जहां एक ओर कई कंपनियों अपने ऑनलाइन एप उपलब्ध करा रही है. वहीं ऑनलाइन खरीददारी करने वाले लोगों को ठगने हेतु साइबर अपराधी भी अपना जाल बिछाए बैठे है. जिनके चंगूल में फंसने से बचने हेतु बेहद सतर्क रहने की जरुरत होती है. ऐसे में ऑनलाइन खरीददारी करते समय प्रत्येक व्यक्ति ने कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना चाहिए, ताकि वह ऑनलाइन ठगबाजों का शिकार होने से बचा रह सके.

* ऑनलाइन खरीददारी के समय कौन सी सतर्कता जरुरी?
– सुरक्षित वेबसाइट
ऑनलाइन खरीदी हमेशा ही किसी सुरक्षित वेबसाइट से की जानी चाहिए. जिन इ-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट अधिकृत है, उन्हें प्राधान्य दिया जाना चाहिए.
– बैंक खाते व कार्ड का ब्यौरा संभाले
किसी भी वेबसाइट पर अपने आधार क्रमांक, या बैंक खाता क्रमांक अथवा अपने आर्थिक व्यवहार से संबंधित गुप्त क्रमांक की जानकारी शेअर नहीं करनी चाहिए.
– अनजान एप का प्रयोग टाले
किसी कंपनी अथवा वेबसाइट की सत्यता को पहले जांचकर देखे. संबंधित वेबसाइट पर कंपनी की क्या जानकारी दी गई है, इसे हम देख सकते है.

* कस्टमर केअर नंबर खोजते समय रहे सतर्क
किसी भी कंपनी की कोई भी सेवा प्राप्त करने हेतु उक्त कंपनी की अधिकृत वेबसाइट पर रहने वाले कस्टमर केअर नंबर पर ही कॉल करना चाहिए. कई बार लोगबाग कंपनी का कस्टमर केअर नंबर, गूगल सर्च के जरिए खोजते है. परंतु गूगल सर्च में दिखाई देने वाले नंबर फेंक रह सकते है. इस बात को ध्यान में रखा जाना चाहिए.

* तो तीन घंटे के अंदर साइबर सेल में करे शिकायत
किसी साइबर अपराधी द्वारा जालसाजी का शिकार कर लिए जाने की बात समझमें आते ही तुरंत साइबर सेल पुलिस थाने में कॉल करनी चाहिए. जिसके बाद साइबर पुलिस तुरंत ही काम पर लग जाती है और महज 7 से 8 मिनट में ट्रान्सफर हुई रकम को होल्ड कर लिया जाता है.

* साइबर पोर्टल पर भी की जा सकती है शिकायत
नैशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंर्ग पोर्टल (एनसीआरपी) पर केवल साइबर अपराधों से संबंधित शिकायत ही दर्ज की जाती है. इस पोर्टल पर भी ऑनलाइन ठगबाजी का शिकार हुए लोगों द्वारा अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

* ऑनलाइन तरीके से मंगाई गई किसी भी वस्तु का पार्सल खोलते समय उसकी अपने मोबाइल के जरिए वीडियो शूटींग करें, ताकि अगर पार्सल में आयी वस्तु डैमेज है, तो उसकी रिकार्डिंग हो, इसके साथ ही पार्सल के साथ आए इ-बील को संभालकर रखे और उसकी प्रतिलिपी को सुरक्षित अपने पास रखे. ताकि आगे चलकर सामान रिटर्न करने अथवा वारंटी या गारंटी की स्थिति पैदा होने पर उक्त बील काम में आ सके.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त, अमरावती.

Related Articles

Back to top button