अमरावती

जिले के 2,135 स्कूलों में नहीं है सीसीटीवी

छात्राओं की सुरक्षा पर चिंता

अमरावती/दि.4 – जिले में 2 हजार 897 स्कूलें है उनमें से केवल 451 स्कूलों में सीसीटीवी कैमेरे लगाये गये है. जिला परिषद, निजी व अन्य माध्यमिक स्कूलों मेें अभी तक सीसीटीवी यंत्रणा कार्यरत नहीं है. जिससे छात्राओं की सुरक्षा पर चिंता जताई जा रही है. जिले के 2 हजार 135 स्कूलों में अभी तक सीसीटीवी नहीं लगाये गये है. इनमें 1 हजार 513 स्कूलें जिला परिषद की, तो 622 निजी स्कूलें है.
स्कूल व स्कूल परिसर में अनुचित घटना देखने के लिए स्कूलों में सीसीटीवी कैमेरे लगाये जा रहे है. लेकिन उसमें अधिक खर्च आने से अधिकांश स्कूलों में सीसीटीवी नहीं लगे है. वहीं कुछ स्कूलों में केवल दस्तावेजों पर ही स्कूल में सीसीटीवी कैमेरे दिखाये है. जिला परिषद की स्कूलों को सीसीटीवी के लिए अनुदान नहीं मिलने से इन स्कूलों में सीसीटीवी का अभाव है. लेकिन अब सभी स्कूलों को सीसीटीवी लगाने के निर्देश शिक्षा विभाग ने दिये है. निजी स्कूलों को भी नये शैक्षणिक सत्र में सीसीटीवी यंत्रणा कार्यान्वित करना बंधनकारक किया गया है.

* स्कूलों का ब्यौरा
जिले में स्कूलें 2897
जिप स्कूल 1,585
निजी स्कूल 1,073
सीसीटीवी नहीं निजी स्कूल 622
सीसीटीवी नहीं जिप स्कूल 1,513

* सुरक्षा को प्राधान्य
स्कूलों में छात्रों की संख्या बडी मात्रा में रहती है, इसलिए छात्रों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है. कुछ निजी व सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी लगाये गये है, लेकिन सभी स्कूलों में सीसीटीवी लगाने के प्रयास किये जाएगे.
– एजाज खान, शिक्षाधिकारी प्राथमिक

Related Articles

Back to top button