अमरावती

दहीहांडी तथा सार्वजनिक उत्सव साधारण तरीके से मनाये

जिला प्रशासन द्वारा सूचना जारी

अमरावती/दि.1 – कोविड संक्रमण के कारण विगत वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व गोपाल काला (दहीहांडी), विविध उपक्रम, सार्वजनिक उत्सव, त्यौहार अत्यंत साधारण तरीके से उत्साह से मनाए गये है. कोरोना की संभावित दूसरी लहर को ध्यान में रखकर इस वर्ष भी कृष्णा जन्माष्टमी व गोपाल काला (दहीहांडी) उत्सव साधारण तरीके से अपने अपने घर पूजा अर्चना कर उत्साह से करने की सूचना जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई हैे . गृह विभाग के एक परिपत्रक द्वारा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व गोपाल काला (दहीहांडी) उत्सव साधारण तरीके से करने के लिए सूचना दी गई है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व गोपाल काला (दहीहांडी) के दिन किसी भी प्रकार की सार्वजनिक पूजा अर्चना अथवा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन न किया जाए. उसके ऐवज में यह उत्सव व प्रतिकात्मक स्वरूप में उत्साह से मनाए. पूजा अर्चना तथा अन्य कार्यक्रम का केबल नेटवर्क अथवा ऑनलाईन प्रक्षेपण उपलब्ध कर देने के संबंध में व्यवस्था करे.
गोपाल काला(दहीहांडी) के दिन अनेक सार्वजनिक मंडल दहीहांडी का आयोजन करते है. परंतु कोविड 19 का प्रभाव बढे नहीं तथा भीड टालने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा की द़ृष्टि से किसी भी प्रकार से दहीहांडी उत्सव इकट्ठा होकर न मनाए. महाराष्ट्र शासन के 2 व 11 अगस्त के परिपत्रक के अनुसार कोविड प्रतिबंधात्मक नियम लागू किए गये है. उसनुसार सुधारित मार्गदर्शक सूचनानुसार अन्य निर्बंध कायम रहेंगे. इस परिपत्रक में दिए गये मार्गदर्शक सूचना का तत्काल पालन किया जाए. कोरोना निर्बंध में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और गोपाल काला(दहीहांडी) निमित्त कोई भी शिथिलता नहीं दी गई है.
कोविड 19 के विषाणु का प्रभाव रोकने के लिए शासन की मदद व पुनवर्सन, स्वास्थ्य, पर्यावरण, वैद्यकीय शिक्षा विभाग तथा संबंधित महापालिका, पुलिस स्थानीय प्रशासन आदि ने विहित किए गये नियमों का अनुपालन करना अनिवार्य रहेगा तथा प्रत्यक्ष में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और गोपाल काला दहीहांडी शुरू होेने के दौरान कुछ सूचना प्रकाशित होने पर उसका पालन करने की सूचना दी गई है.

Related Articles

Back to top button