अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शांतिपूर्ण ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनायें नवरात्रोत्सव

शांतता समिति की बैठक में सीपी रेड्डी ने किया आवाहन

* विविध विभागों को दिये जरुरी कामों हेतु आवश्यक निर्देेश
* महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा को पहली प्राथमिकता देने की बात भी कही
अमरावती/दि.1 – आगामी 3 से 12 अक्तूबर के दौरान मनाये जाने वाले 9 दिवसीय शारदीय नवरात्रोत्सव के चलते शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत सार्वजनिक मंडलों द्वारा 492 स्थानों पर श्री दुर्गादेवी व 102 स्थानों पर श्री शारदा देवी की स्थापना की जाएगी. साथ ही 65 स्थानों पर गरबा रास का आयोजन होगा. इस बात के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्तालय में आज विविध सरकारी महकमों सहित अंबादेवी व एकवीरा देवी संस्थान के साथ ही विविध सार्वजनिक नवरात्रोत्सव मंडलों व गरबा मंडलों के पदाधिकारियों एवं शांतता समिति के सदस्यों की बैठक आयोजित की गई थी. जिसमें मार्गदर्शन करते हुए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने सभी से आवाहन किया कि, 9 दिवसीय नवरात्रोत्सव को हर्षोल्लास के साथ ही शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जाये.
इस बैठक में मनपा, अग्निश्मन विभाग, महावितरण, जिला सामान्य अस्पताल, प्रादेशिक परिवहन विभाग, बाजार परवाना विभाग तथा अन्न व औषधी प्रशासन विभाग के प्रमुख अधिकारी भी उपस्थित थे. जिन्हें सीपी रेड्डी ने रास्ते के किनारे रहने वाले वृक्षों की टहनियों को कांटने के साथ ही विद्युत तार, केबल वायर व स्ट्रीट लाइट की दुरुस्ती को लेकर आवश्यक निर्देश दिये. साथ ही सार्वजनिक नवरात्रोत्सव मंडलों व गरबा मंडलों के पदाधिकारियों को सडक पर पंडाल नहीं डालने, पंडाल का आकार मर्यादित रखने, मूर्ति व पंडाल की सुरक्षा हेतु खुद अपने स्वयंसेवक नियुक्त करने तथा नवरात्रोत्सव व गरबा वाले स्थानों पर अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाते हुए महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर महिला स्वयंसेवकों की नियुक्ति करने का निर्देश दिया.
इसके साथ ही सीपी रेड्डी ने यह भी कहा कि, 9 दिवसीय उत्सव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु शहर पुलिस की साइबर सेल द्वारा सोशल मीडिया पर लगातार नजर रखी जाएगी. इसके अलावा नवरात्रोत्सव दौरान निकाले जाने वाले धार्मिक जुलूसों पर भी सीसीटीवी कैमरों व वीडियोग्राफरों के जरिए नजर रखने का नियोजन किया गया है. ऐसे धार्मिक जुलूसों में ज्वलनशील पदार्थ, शस्त्र व लाठी रखने को प्रतिबंधित करने के साथ ही आपत्तिजनक गाने बजाने व आपत्तिजनक झांकियां साकार करने को लेकर भी मनाई की गई है. इसके अलावा नवरात्रोत्सव के दौरान मूर्ति स्थापना से लेकर मूर्ति विसर्जन तक कानून व व्यवस्था की स्थिति को अबाधित रखने तथा इस दौरान किसी भी अप्रीय व आपात स्थिति से निपटने हेतु सभी पुलिस थानों के प्रभारी अधिकारियों सहित वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

* 1500 से अधिक पुलिस कर्मियों की रहेगी बंदोबस्त में तैनाती
इस बैठक में सीपी रेड्डी ने बताया कि, नवरात्रोत्सव के दौरान शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 3 पुलिस आयुक्त, 5 सहायक पुलिस आयुक्त, 25 पुलिस निरीक्षक, 70 एपीआई व पीएसआई तथा 1350 पुलिस कर्मियों सहित आरसीपी व क्यूआरटी पथक, एसआरपीएफ की एक कंपनी एवं 500 महिला व पुरुष होमगार्ड को बंदोबस्त के लिए तैनात किया जाएगा. इसके अलावा पुलिस थाना क्षेत्र निहाय शहर के महत्वपूर्ण चौक-चौराहों, भीडभाड वाले स्थानों तथा संमिश्र व संवेदनशील बस्तियों में फिक्स प्वॉईंट ड्यूटी लगाने के साथ ही नागरिकों की सुरक्षा हेतु 12 सीआर मोबाइल, 6 दामिनी पथक व बीट मार्शल तथा डायल 112 के वाहनों की शहर में लगातार गश्त जारी रहेगी.

Related Articles

Back to top button