अमरावतीमहाराष्ट्र

5 माह मे ही उखड़ी 50 लाख की लागत से बनी सिमेंट कांक्रीट सडक

क्षेत्रवासियो ने लगाया निकृष्ट दर्जे के काम का आरोप, थर्ड पार्टी ऑडीट की उठ रही मांग

अमरावती/दि.16– स्थानिय प्रभाग क्रमांक 14 अंतर्गत नालसाहबपुरा साबिर किराणा से नागपुरी गेट तक 50 लाख रुपये कि लागत से जो कांक्रीट सड़क निर्माण की गई महीने में ही दम तोडते दिखाई दे रही है. कांक्रीट सडक जगह-जगह से उखड गई है. कांक्रीट सडक निर्माण को लेकर क्षेत्रवासियो व्दारा ठेकेदार पर निकृष्ट दर्जे का कामकाज व मटेरीयल इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए कांक्रीट सडक की थर्ड पार्टी ऑडीट की मांग कर की जा रही है.
डांबरीकरन की झंझट से मुक्त होने तथा निधी की बचत के उद्देश को सामने रख मनपा क्षेत्र में अधिकांश सडके सिमेंट कांक्रीट से निर्माण की गई. सिमेंट कांक्रीट से निर्मित सड़क की आयु अधिक रहती है, ऐसा जानकारो का कहना है, ऐसे में स्थानिय नालसाहबपुरा की सडक जगह-जगह उखड गई थी. क्षेत्र वासियो ने यहा कांक्रीट सडक निर्माण की मांग की थी. जिसकी दखल लेते हुए विधायक सुलभा खेडके ने विकास निधी 2022-23 अंतर्गत नालसाहबपुरा साबिर किराणा से नागपुरी गेट तक कांक्रीट सडक निर्माण के लिये 50 लाख रुपये की निधी मंजूर करवाकर निर्माणकार्य शुरु करवाया था. इस निधी से सिमेंट कांक्रीट सडक के अलावा नाली निर्माण का भी काम अपेक्षित था. क्षेत्रवासियो ने आरोप लगाया की संबंधित ठेकेदार ने नियमो को ताक पर रख कर मनमाने तरीके से संबंधित अधिकारी से मिली भगत कर एकदम निचले स्तर का कार्य किया. इसका प्रत्यक्ष उदाहरण सिमेंट कांक्रीट जगह-जगह से उखडना है. करीब 5 माह की कालावधी मे जगह जगह से कांक्रीट उखड रही है. सिमेंट कांक्रीट सडक की वर्तमान अवस्था निर्माण कार्य पर सवालिया निशान लगा रहा है. संबंधित ठेकेदार ने 50 लाख की निधी से जो कार्य किया, वह प्रत्यक्ष मे 15 से 18 लाख रुपये से काम हो सकता है. ऐसा परिसर के जानकारो का कहना है. अधिकारीयो के साथ साठ-गाठ कर ठेकेदार ने इस काम मे जमकर माया बटोरने का आरोप नागरिकों व्दारा लगाया जा रहा है.

अधिकारी ठेकेदार की करतूत से वाकिफ
बारीश के पूर्व ही सिमेंट की सड़क दम तोड़ रही है. जब निर्माण कार्य शुरु था. उस समय झोन के कुछ अधिकारीयों ने मौखिक आक्षेप लिया था. लेकीन बाद में कुछ नहीं हुआ. इस संदर्भ में कुछ माह पहले मनपा के सीटी इंजिनीयर को अवगत करवाया गया था. लेकीन सीटी इंजिनीयर सिर्फ फोटो देखकर ही समाधान हो गये थे. नवनियुक्त निगमायुक्त सचिन कलंत्रे संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कारवाई करे ऐसी मांग है. सिमेंट कांक्रीट सड़क की थर्ड पार्टी ऑडीट का गोलमाल को उजागर करना चाहिये और इस रोड को नए सिरे से बनना चाहिए. संबंधित विभाग द्वारा ठेकेदार पर कार्रवाई कर ब्लैक लिस्टेड करना चाहिए.
सलमान खान एटीएस (सामाजिक कार्यकर्ता)

सडक निर्माण मे ही नाली का काम
नालसाहबपुरा साबिर किराणा से नागपुरी गेट तक 50 लाख रुपये की निधी से जो कांक्रीट सडक सडक निर्माण की गई उसमे नाली निर्माण का भी समावेश था. परंतु संबंधित ठेकेदार ने बडी ही होशीयारी के साथ परकोट की दिवार का सहारा लेकर नाली के लिये दिवार की साईड मे कोई काम न करते हुए सडक के सहारे ही नाली निर्माण कार्य को दर्शाकर खर्च डब्बे मे जमा करने का कार्य किया. ऐसा आरोप लगाया जा रहा है.

 

 

Related Articles

Back to top button