अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती में कमल निशानी का निर्णय केंद्र करेगा

पालकमंत्री चंद्रकांत पाटिल की घोषणा

* मराठों को विचारपूर्वक 10 प्रतिशत आरक्षण
अमरावती/ दि.21– पालक मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल ने आज कहा कि अमरावती के पार्टी कार्यकर्ताओं की यहां लोकसभा चुनाव में कमल निशानी रहने पर जोर देना स्वाभाविक है. नवनीत राणा का भी अपनी पसंद की निशानी पर जोर देना सही कहा जा सकता है. राजनीति में इच्छा की बजाय परिस्थितियां देखकर निर्णय करना पडता है. अमरावती में इस बाबत निर्णय केंद्रीय नेतृत्व करेगा. पाटिल आज दोपहर सर्किट हाउस पर मीडिया से बात कर रहे थे. इस समय उनके साथ पार्टी नेत्री निवेदिता चौधरी, तुषार भारतीय, चेतन गावंडे, कौशिक अग्रवाल, प्रणित सोनी और अन्य भी मौजूद थे.
* विचारपूर्वक दिया आरक्षण
अपनी सरकार के मुखिया एकनाथ शिंदे, दोनों डीसीएम देवेंद्र फडणवीस एवं अजीत दादा पवार का मराठा समाज को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के निर्णय हेतु अभिनंदन करते हुए पालकमंत्री पाटिल ने दावा किया कि फडणवीस के मुख्यमंत्रित्व काल में दी गई आरक्षण सुविधा मविआ सरकार रहते सर्वोच्च न्यायालय में नहीं टिक सका था. वर्तमान आरक्षण सुविधा उस समय निर्णय को रद्द करते हुए सर्वोच्च न्यायालय द्बारा दर्शाई गई खामियों को दूर करते हुए दी गई है. इसके लिए पिछडा वर्ग आयोग ने ढाई करोड लोगों का सर्वेक्षण कर दी रिपोर्ट के आधार पर आरक्षण का निर्णय इस बार किया गया है. इसके कोर्ट ेमें टिकने का दावा मंत्री महोदय ने किया.
* सगे संबंधियों पर 6 लाख आपत्तियां
प्रश्नों के उत्तर में प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि मनोज जरांगे द्बारा कुणबी प्रमाणपत्र सगे संबंधियों को भी देने के विषय में राज्य शासन ने अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना पर आपत्तियां और सुझाव मंगाये गये हैं. 6 लाख आपत्तियां प्राप्त हुई है. जिसका व्यक्तिगत रूप से निपटारा किया जा रहा है. इसके लिए अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर लगातार काम हो रहा है.
* आर्थिक पिछडे का लाभ नहीं
मंत्री पाटिल ने स्पष्ट कर दिया कि अब मराठा समाज को आर्थिक रूप से पिछडे के 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा. क्योंकि उनके लिए विशेष रूप से आरक्षण व्यवस्था लागू कर दी गई है. जो विद्यार्थी अब तक इस श्रेणी से लाभार्थी है, उन पर फर्क नहीं पडेगा.

Related Articles

Back to top button