अमरावती

सब्जी बिक्रेताओं की सहायता के लिए केंद्र की पीएम स्वनिधि योजना

अब तक 6500 फेरीवाले लाभार्थियों को योजना का लाभ मिला

चांदूर बाजार/दि.12  (अमरावती) – कोरोना काल में ठप हुए व्यवसाय को खडा करने के लिए फेरीवालों की सहायता के लिए शासन की योजना शुरु की गई है. इसके मुताबिक आवेदन मंगवाएं गए है. जिले में 6500 से अधिक लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया गया है. फेरीवालों की सहायता के लिए केंद्र शासन द्बारा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना घोषित की गई है. इसके तहत शुरुअता में 10 हजार, पश्चात 20 हजार और उसके बाद 50 हजार रुपए बिना ब्याज का कर्ज दिया जाता है.
अब तक अमरावती जिले में 6500 से अधिक लाभार्थियों के 10 करोड रुपए मंजूर हुए है. इसमें से 4 हजार 14 लोगों को 5 करोड रुपए वितरीत किये गये है. कुल 10 हजार 969 लोगों ने इस योजना में आवेदन किया था. इसमें से 6 हजार 995 लाभार्थियों को जल्द ही प्रत्येकी 10 हजार रुपए के मुताबिक कर्ज वितरीत किया जाने वाला है. 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक बिना ब्याज का कर्ज इस योजना में दिया जाता है. 10 हजार रुपए की नियमित किश्त लौटाने के बाद 20 हजार रुपए और वह भी लौटाने के बाद 50 हजार रुपए इस योजना में कर्ज दिया जाता है. 1 वर्ष की कालावधि की शर्त पर यह कर्ज देने की योजना है. कोरोना काल मेें व्यवसाय न कर सके व्यापारियों को आधार देने के लिए यह योजना चलाई जा रही है. इस योजना के कारण कोरोना काल में भारी आर्थिक संकट में आये फेरीवालों को राहत मिली है. इस योजना बाबत अनेकों को अपेक्षा है. यह योजना आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत शुरु की गई है. इसे पीएम स्वनिधि योजना भी कहा जाता है.

पंजीकृत व्यक्ति कर सकता है आवेदन
नगर पालिका, महानगर पालिका क्षेत्र में स्थानीय स्वराज्य संस्था के पास दर्ज रहे व्यक्ति इस योजना में शामिल हो सकते है और आवेदन कर सकते है.

आवेदन कैसे करना?
मनपा के पास दर्ज रहे पात्र बिक्रेता बिना ब्याज का कर्ज लेना रहा, तो ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है. नगर पालिका व मनपा क्षेत्र में पंजीकृत फेरीवाला रहना और उसका मनपा के पास पंजीयन तथा आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बाजार पावती रहना आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button