अमरावतीमुख्य समाचार

केंद्र सरकार प्याज निर्यात बंदी का निर्णय ले वापस

  • जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में केंद्र सरकार के खिलाफ की गई जमकर नारेबाजी

  • अमरावती जिला कांग्रेस कमीटी ग्रामीण के कार्यकर्ताओं का रोष

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१८ – केंद्र सरकार की ओर से प्याज निर्यात बंदी का निर्णय लिये जाने के बाद प्याज उत्पादक किसानों की मुसीबतें बढ गई है. प्याज उत्पादक किसानों की मुसीबतों को देखते हुए और अमरावती जिले के किसानों को नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर आज अमरावती जिला कांग्रेस कमीटी ग्रामीण की ओर से जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख के नेतृत्व में जिलाधिकारी को प्याज भेंट दिया गया.
इसके बाद जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. जिलाधिकारी को सौंपे गए निवेदन में बताया गया कि पूरे विश्व में लॉकडाउन जारी रहने पर भी किसानों ने प्याज का उत्पादन किया. प्याज को अब अच्छे भाव मिलने के संकेत नजर आ रहे थे, लेकिन केंद्र की मोदी सरकार ने प्याज निर्यात बंदी की घोषणा कर किसानों पर घोर अन्याय किया हैं. जिसके चलते किसानों के पास लगभग ५० फीसदी प्याज घर में पडे-पडे खराब हो रहा है. कोरोना विपदा से किसान पहले ही परेशान हैैं.
इस हालत में केंद्र सरकार की ओर से प्याज निर्यात बंदी का निर्णय लेना प्याज उत्पादक किसानों के लिए मुश्किल वाला है. इसलिए प्याज निर्यात बंदी का निर्णय तत्काल वापस लिया जाए और किसानों को न्याय दिया जाए, अन्यथा तीव्र आंदोलन किया जाएगा. इसके अलावा अमरावती जिले में लगातार बारिश और बदरिले मौसम से खेत की सोयाबीन पर येलो मोजेक बीमारी व इल्लियों का प्रकोप हुआ है. सोयाबीन को फल्लियां अंकुरित नहीं हुई है और सोयाबीन पीली पड गई है. इसलिए जिन किसानों के सोयाबीन फसल का नुकसान हुआ है, उन खेतों का तत्काल पंचनामा करने के निर्देश तहसीलदार को दिये जाए, मूंग, उडद के नुकसान का मुआवजा अब तक नहीं दिया गया है, वह तत्काल दिया जाए. अपर वर्धा बांध का पानी बढ जाने से नदी तट पर स्थित किसानों की जमीनें खराब हो गई है. इसलिए उनका पंचनामा कर नुकसान का मुआवजा दिया जाए, निवेदन सौंपते समय अमरावती जिला ग्रामीण कमीटी के जिलाध्यक्ष अनिरुध्द उर्फ बबलू देशमुख, पूर्व विधायक विरेंद्र जगताप, संजय लायदे, मिश्रीलालजी झाारखंडे, शेख मुख्तार, मोहम्मद खलील, प्रमोद पाटिल दालू, संजय कालमेघ, निलेश घोडेराव, बबलु कालमेघ, सुधाकर खारोडे, रणजीत दालू, अरविंद पखान, अंकुश बेलकर, पवन बचले, सोनजी सावलकर, समाधान दहातोंडे, बाबाराव कडू, सिध्दार्थ बोबडे, पंकज मोरे, विशाल इंगोले, प्रवीण चिंचे विठ्ठलराव सरडे, राहुल येवले, पुजा येवले, किरण महल्ले, किशोर देशमुश, बिट्टू मंगरोले, नरेंद्र देशमुख, बाबाराव बहुरुपी, गिरीश कराले, बाबा हेरोले, स्वप्नील उर्फ भाई देशमुख, प्रकाश जवंजाल, राजेंद्र पिसे, साहेबराव राऊत वीरेन्द्रसिंह जाधव, हसन खां, भागवतराव खोडे, विश्वंभरराव निचत, दिलीप तायडे, हरीभाऊ मोहाड, संजय वानखडे, दिपक सवाई, संजय, सुधाकरराव भारसाकले, गावंडे, प्रदीप देशमुख, ईश्वरजी बुंदिले, संजय बेलोकार, बाबुभाई इनामदार, श्रीकांत झोडपे आदि उपस्थित थे.

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं

जिला कांग्रेस कमीटी की ओर से आज जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में प्याज उत्पादक किसानों की मांग को लेकर आंदोलन किया गया. इस आंदोलन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के निमयों का पालन नहीं किया गया. यहीं नहीं तो कई कार्यकर्ता मास्क लगाए बैगर ही आंदोलन में शामिल हुए. इससे प्रतित होता है कि जनता को कोरोना से बचने के लिए सुरक्षित नियमों का पालन करने का आह्वान करने वाले जिला प्रशासन कार्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उडाई गई. ्नया इसपर जिलाधिकारी की ओर से कोई कार्रवाई की जाएगी, या नहीं यह अब विषय बना हुआ है.

Related Articles

Back to top button