अमरावतीमहाराष्ट्र

राज्य के 1.75 लाख घरों में केंद्र की ‘सूर्योदय’ की सौर उर्जा

पहले चरण में राज्य के 7 जिलो का चयन

अमरावती/दि.1– प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत राज्य के 1 लाख 75 हजार घरों में सौर उर्जा प्रकल्प कार्यरत होनेवाला है. इसके लिए केंद्र शासन ने अकोला सहित राज्य के 7 प्रमुख शहरों का चयन किया है. प्रत्येक जिले के लिए 25 हजार ग्राहकों का लक्ष रखा गया है. आगामी 31 मार्च तक उसे पूर्ण करने की चुनौती महावितरण के सामने है.

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरित उर्जा की दिशा में कदम बढाया. प्रधानमंत्री ने सूर्योदय योजना की घोषणा की. इसके माध्यम से देश में 1 करोड मकानों की छत पर सौरउर्जा प्रकल्प बैठाया जानेवाला है. सौरउर्जा के जरिए छत पर बिजली की निर्मिती होगी. इस योजना के लिए पहले चरण में महाराष्ट्र के सात जिलो का चयन किया गया. महावितरण द्वारा चलाई जानेवाली योजना के लिए पुणे, नाशिक, लातूर, नांदेड, नागपुर, छत्रपति संभाजी नगर और अमरावती विभाग के अकोला जिले का चयन किया गया है. प्रत्येक जिले के लिए 25 हजार ग्राहकों का लक्ष्य दिया गया है. महावितरण को 31 मार्च तक यह लक्ष्य पूर्ण करना पडेगा. योजना में सौरउर्जा प्रकल्प कार्यान्वित करने पर घरलू बिजली बिल में बचत होगी. घरेलू ग्राहक, गृहनिर्माण रहिवासी संस्था और निवासी कल्याणकारी संगठना को योजना का लाभ लेते आएगा. 1 से 3 किलोवैट तक 40 प्रतिशत अनुदान मिलनेवाला है. 3 किलोवैट से अधिक से 10 किलोवैट तक 20 प्रतिशत अनुदान है. इस्तेमाल के बाद शेष बिजली महावितरण प्रति युनिट के मुताबिक खरीदनेवाली है. केंद्र सरकार की तरफ से 3 किलोवैट पर प्रत्येकी 18 हजार रुपए अनुदान प्राप्त होता है. गृहनिर्माण संस्था को सामायिक इस्तेमाल के लिए 500 किलोवैट तक प्रत्येकी 9 हजार रुपए अनुदान मिलता है. राज्य के 7 जिलो में 1 लाख 75 हजार घरों में सूर्योदय के माध्यम से सौरउर्जा का प्रकाश पडनेवाला है.

अल्प और मध्यम आय के ग्राहको को प्राथमिकता
राज्य में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना चलाई जानेवाली है. पहले चरण में सात जिलो का चयन किया गया. प्रत्येकी 25 हजार ग्राहकों का लक्ष दिया गया. अल्प और मध्यम आय के ग्राहको को प्राथमिकता से लाभ दिया जाएगा.
– पवनकुमार कछोट, अधीक्षक अभियंता, महावितरण, अकोला.

Related Articles

Back to top button