अमरावती

श्री देवी मंदिर चिखलदरा की चैत्र यात्रा इस बार रद्द

आदेश का पालन करने का आवाहन अंबादेवी संस्थान विश्वस्त मंडल ने किया

अमरावती/प्रतिनिधि दि.६ – कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए महाराष्ट्र शासन व जिलाधिकारी ने जारी किए गये आदेश का पालन कर तथा सभी भक्तों की सुरक्षा के लिए श्री अंबादेवी संस्थान, अमरावती द्वारा संचालित श्री देवी मंदिर देवी पॉइंट, चिखलदरा की चैत्र शुध्द प्रतिपदा दि.१३ अप्रैल से २१ अप्रैल तक चैत्र नवरात्रोत्सव व यात्रा रद्द करने का निर्णय श्री अंबादेवी संस्थान, अमरावती विश्वस्त मंडल ने लिया है. इस अनुसार अपने स्तर पर शासन का परिपत्रक घोषित करे.
चिखलदरा, मेलघाट परिसर के हजारो आदिवासी वनवासी बंधुओं की आराध्य देवता चिखलदरा की अंबादेवी है. बड़ी संख्या में वे चैत्र व अश्विन नवरात्रि को दर्शन के लिए आते है. इस निर्णय से अनेको को असुविधा हो रही है फिर भी सामाजिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर यह उपाय योजना करनी पड़ेगी. फिर भी परिसर के सभी भक्त सहयोग करे यह विनती अंबादेवी संस्थान विश्वस्त मंडल ने की है.
इस यात्रा में मेलघाट के बांधव बड़ी संख्या में पशु व पक्षियों की बलि देते है. देवी मंदिर की दक्षिण दिशा में टेकडी पर यह बलि दी जाती है. सामाजिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर स्थानीय प्रशासन परिसर में पशु पक्षियों की बलि नहीं दी जायेगी, इसके लिए सहयोग करे.

Related Articles

Back to top button