अमरावती

अपात्र लाभार्थियोें से वसुली की चुनौती

पीएम किसान सम्मान योजना में हुआ है अपहार

अमरावती/दि.4 – प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ उठा चुके, किंतु बाद में आयकर व अन्य कारणों के चलते अपात्र ठहराये गये लाभार्थियों से उनके द्वारा उठाई गई रकम को वसूल करने की चुनौती इस समय राजस्व प्रशासन के समक्ष है.
जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना अंतर्गत अब गांव स्तर पर कृषि मित्रों के जरिये लाभार्थियों की भौतिक जांच की जायेगी और केंद्र सरकार के निर्देशानुसार सभी लाभार्थियों का सामाजिक अंकेक्षण किया जायेगा. जिसके लिए गांव स्तर पर लाभार्थियों की सूची प्रकाशित की जायेगी.
कृषि विभाग के प्रधान सचिव एकनाथ डवले ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत प्रलंबित डाटा दुरूस्ती के लिए शिबिर आयोजीत करने, योजना के लाभार्थियों की भौतिक यानी प्रत्यक्ष जांच करने तथा अपात्र लाभार्थियों द्वारा लिये गये लाभ को वापिस वसुल करने को लेकर आवश्यक निर्देश दिये है. इस योजना अंतर्गत लाभार्थियों का सामाजिक अंकेक्षण केंद्र सरकार के निर्देशानुसार करते हुए गांव स्तर पर लाभार्थियों की सूची प्रकाशित की जायेगी. साथ ही गांव स्तर पर प्रमाणपत्र संकलित करते हुए जिलाधीश के नेतृत्व में राजस्व, ग्राम विकास व कृषि विभाग के समन्वय से यह काम पूर्ण किया जायेगा. इसके साथ ही इस योजना अंतर्गत प्रलंबित आवेदनों के डेटा दुरूस्ती का काम करने हेतु संबंधित किसानों को एनआयसी के जरिये संदेश भेजते हुए उनका आवेदन किस वजह से प्रलंबित है, इसके संदर्भ में सूचित किया जायेगा. डेटा दुरूस्ती का काम पूरा करते हुए पात्र लाभार्थियों को तत्काल लाभ देने के लिए मार्च माह के चौथे शुक्रवार को गांव स्तर पर पटवारी, ग्रामसेवक व कृषि सहायक की उपस्थिति में शिबिर आयोजीत किये जायेंगे. जिसमें पात्र लाभार्थी का डेटा दुरूस्त किया जायेगा.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना अंतर्गत प्रशासकीय खर्च के लिए प्राप्त होनेवाली रकम से मानधन देकर कृषि मित्रों के जरिये योजना के लाभार्थियों की प्रत्यक्ष जांच गांव स्तर पर कराने के निर्देश दिये गये है. यह जांच पूर्ण होने के बाद इससे संबंधित पडताल पटवारी, कृषि सेवक व ग्राम सेवक के मार्फत की जायेगी. प्रत्यक्ष जांच के आवेदन तहसील कार्यालय में जमा करते हुए जांच के कार्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये गये है. जिलाधीश के नियंत्रण में आयकर व अन्य कारणों के चलते अपात्र ठहराये गये लाभार्थियों से उनके द्वारा उठाई गई लाभ राशि को वसूल करने का काम राजस्व विभाग द्वारा किया जा रहा है. यह रकम केंद्र सरकार के पास जमा कराई जायेगी.

जिले में 15,325 लाभार्थी हुए अपात्र

बता दें कि, अमरावती जिले के 1 लाख 13 हजार 778 किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान योजना अंतर्गत निधी की 10 वीं किश्त जमा हो गई है. इसी दौरान अमरावती जिले में कुल 15 हजार 325 लाभार्थियों को अपात्र ठहराया गया. जिनके खाते में 11 करोड 47 लाख रूपयों की राशि जमा हो गई थी. ऐसे में अब यह रकम वापिस मिलने हेतु राजस्व महकमा काम पर लग गया है और अब तक इन अपात्र लाभार्थियों के करीब 1 करोड 70 लाख रूपये वसूल भी किये जा चुके है.

Related Articles

Back to top button