अमरावती

ऐन त्यौहार के समय चना दाल हुई महंगी

तुअर के दामों में भी तेजी

अमरावती/दि.25 – श्रावण माह के साथ ही पर्व एवं त्यौहारों की शुरुआत हो गई है. आने वाले समय में एक के बाद एक कई पर्व एवं त्यौहार मनाए जाएंगे. ऐसे में तुअर दाल के साथ-साथ दना दाल के दाम बढ जाने की वजह से सर्वसामान्यों में बेहद चिंता वाला माहौल है.
उल्लेखनीय है कि, इस समय महंगाई की वजह से लोगों की आर्थिक दिक्कतें काफी अधिक बढ गई है और सभी को महंगाई की मार भुगतनी पड रही है. गेहूं, चावल, तुअर दाल, साग सब्जी व किराना के दामों में विगत कुछ माह से अच्छी खासी तेजी चल रही है. जिसके चलते सर्वसामान्य लोगों का मासिक बजट पूरी तरह से बिगडा हुआ है. जून माह की तुलना में इस समय रसोई घर के खर्च में 20 फीसद की वृद्धि हो गई है. क्योंकि खाद्य पदार्थों की कीमतों में 10 से 15 फीसद की तेजी है. बढती महंगाई की वजह से होटल में जाकर खाना खाना तो दूर घर पर खाना बनाना भी एक तरह से पहुंच के बाहर हो गया है. एक ओर तो बारिश की वजह से सागसब्जियों के दाम बढे हुए है. जिससे लोगबाग पहले ही हैरान परेशान है. वहीं टमाटर ने विगत एक माह के दौरान जमकर अपना सुर्ख लाल रंग दिखाया. जिसके साथ ही अन्य सब्जियां के दाम भी बढ गए है. यह दरवृद्धि अक्तूबर तक कायम रहने की संभावना जताई जा रही है. वहीं अब दालों के दाम भी बढने लगे है. जिसकी वजह से सर्वसामान्यों का बजट गडबडाने लगा है. उल्लेखनीय है कि, आगामी समय में गोकुल अष्टमी, गणेशोत्सव व ज्येष्ठा गौरी जैसे पर्व एवं त्यौहार मनाए जाएंगे. इन त्यौहारों के निमित्त कई घर-परिवारों में भोजन व महाप्रसाद का आयोजन होता है. साथ ही श्रावण माह के निमित्त पूरे एक माह तक धार्मिक उपक्रम व प्रसाद का आयोजन चलता रहता है. ऐसे समय में दाल के भाव बढने की वजह से तकलीफे बढ सकती है. दाल की तरह ही गेहूं के दाम में भी वृद्धि हो गई है. क्योंकि अब तक 5520 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर रहने वाला गेहूं अब 2350 से 2550 रुपए के स्तर पर जा पहुंचा है.

* ऐसे हुआ बदलाव
बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चना दाल के दामों में प्रतिकिलो 10 रुपए की वृद्धि हुई है. अब तक 70 रुपए किलो की दर पर बिकने वाली दना दाल अब 80 रुपए प्रतिकिलो के स्तर पर जा पहुंची है. वहीं इस समय तुअर दाल 155 रुपए प्रतिकिलो, मूंगदाल 115 रुपए प्रतिकिलो एवं उदड दाल 120 रुपए प्रतिकिलो के दाम पर बिक रही है. इन सभी दालों के दाम भी 5 से 10 रुपए प्रतिकिलो की वृद्धि दिखाई दे रही है.

Related Articles

Back to top button