अमरावतीमहाराष्ट्र

कल व परसो बारिश की संभावना

आज श्याम से रह सकता है बदरीला मौसम

अमरावती/दि.15– इस समय गर्मी का मौसम शुरु हो चुका है और तापमान लगातार उंचा उठ रहा है. इसी दौरान कल व परसो बदरीला मौसम रहने के साथ ही हलकी बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है. जिसके चलते यद्यपि इस कालावधि के दौरान गर्मी से थोडी बहुत राउत मिलेगी. लेकिन इसके बाद तापमान में अच्छा खासा उछाल आ सकता है.

बता दें कि, विदर्भ क्षेत्र में अन्य विभागों की तुलना में अच्छी खासी गर्मी पडती है और मई माह के दौरान तो विदर्भ के कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सिअस तक चला जाता है. विगत बुधवार 13 मार्च को अमरावती में तापमान 38 डिग्री सेल्सिअस के आसपास था. जो अब भी यथावत कायम है. वहीं अब 16 मार्च से बदरीला मौसम रहने की संभावना है और यह स्थिति 20 मार्च तक रहेगी. जिसके बाद तापमान में एक बार फिर वृद्धि होने की बात तय है. इन 4 दिनों के दौरान रहने वाले बदरीले मौसम के साथ ही कुछ स्थानों पर हलके स्तर की बारिश होने की संभावना भी जतायी गई है.

उल्लेखनीय है कि, इस समय जहां एक ओर तापमान के लगातार उंचा उठने की वजह से गर्मी व उमस का प्रमाण बढ गया है. जिससे आम जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त होने के साथ ही दोपहर के समय शहर के बाजार क्षेत्रों व मुख्य मार्गों पर भीडभाड कम हो गई है. वहीं दूसरी ओर इस समय जिले में रबी सीजन के प्याज व गेहूं जैसी फसलों की कटाई का काम चल रहा है. ऐसे समय अचानक ही बेमौसम बारिश होने से किसानों के मूंह तक आया निवाला छीन जाने के पूरे आसार है. जिसे ध्यान में रखते हुए कृषि एवं मौसम विशेषज्ञों ने किसानों से अगले 5 दिनों के दौरान पर्याप्त सतर्कता बरतते हुए गेहूं व प्याज की कटाई करने का काम करने का आवाहन किया है.

हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ तथा विदर्भ से तमिलनाडू तक कम दबाव वाली स्थिति निर्माण हुई है. साथ ही बंगाल से आंध्रप्रदेश के दरम्यान कम दबाव वाला क्षेत्र निर्माण होने के चलते 16 से 20 मार्च के दौरान जिले में 2 दिनों तक कई स्थानों पर हलके स्तर की बारिश होने की संभावना बन रही है.
– प्रा. अनिल बंड,
मौसम विशेषज्ञ.

Related Articles

Back to top button