अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

चंद्रकांत पाटिल अमरावती के नए पालक मंत्री

11 जिलों के पालकमंत्री की घोषणा

* राधाकृष्ण विखे को अकोला, दिलीप वलसे बुलढाणा
अमरावती/दि.4- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रदेश के 11 जिलों की पालक मंत्री की संशोधित सूची आज घोषित की. जिसके अनुसार अमरावती, बुलढाणा, अकोला के पालक मंत्री बदले गए हैं. सोलापुर के साथा भाजपा नेता चंद्रकांत दादा पाटिल अमरावती का भी पालक मंत्री पद संभालेंगे. अकोला संपर्क मंत्री के रुप में नगर जिले के धुरंधर लीडर तथा राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल का मनोनयन किया गया है. बुलढाणा का जिम्मा दिलीप वलसे पाटिल को दिया गया है. सुधीर मुनगंटीवार वर्धा के और धर्मराव बाबा आत्राम गोंदिया के पालकमंत्री नियुक्त किए गए हैं.
* फडणवीस का बोझ कम
अमरावती सहित अकोला, नागपुर, वाशिम जैसे जिलों का पालक मंत्री का दायित्व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस संभाल रहे थे. फडणवीस का भार कुछ अंश में कम हुआ है. अकोला और अमरावती में नए संपर्क मंत्री दिए जाने से यहां सरकारी कामकाज में गति आने के दावे शुरु हो गए हैं. फडणवीस अपनी व्यस्तता के कारण अमरावती को समय नहीं दे पा रहे थे.
* डीपीसी की नहीं हुई बैठक
प्रदेश में पिछले वर्ष जून में हुए सत्तांतर पश्चात देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली. उन्हें 6 दिनों का संपर्क मंत्री बनाया गया था. उन्होंने अमरावती डीपीसी की पिछले वर्ष नवंबर में बैठक की थी. उपरांत अनेक माह से बैठक नहीं हो पाई है. जिससे अनेक घोषित प्रकल्प साकार नहीं हो पाए है अथवा काम आगे नहीें बढा है.
* पहले भी रहे हैं बाहर के मंत्री
अमरावती जिला इस मामले में अनोखा है. पश्चिम विदर्भ का मुख्यालय होने के बावजूद अनेक अवसरों पर बाहरी नेताओं को यहां का संपर्क मंत्री बनाया गया है. जिसमें हाल के वर्षो में सबसे पहले राजेंद्र दर्डा का नाम लिया जा सकता है. उपरांत राधाकृष्ण विखे पाटिल और अभी तक मूल रुप से नागपुर के देवेंद्र फडणवीस अमरावती के संपर्क मंत्री रहे.
* भाजपा के एकमात्र विधायक
जिले के बाहर के लीडर को मंत्री पद दिए जाने के बारे में जानकार कहते हैं कि भाजपा के एकमात्र विधायक धामणगांव रेलवे के प्रताप अडसड हैं. मंत्री पद की चल रही घोर खीचतान के कारण अमरावती के मूल निवासी नेता को पद नहीं मिल पा रहा. उसी प्रकार शिवसेना शिंदे गट और राकांपा अजीत पवार गट से भी जिले का कोई नेता विधायक नहीं होने से अमरावती को बाहरी लीडर पालक मंत्री के तौर पर प्राप्त हुआ है. चंद्रकांत दादा पाटिल भाजपा के प्रांत मुखिया रहे हैं. मूल रुप से कोल्हाुपर निवासी पाटिल अब तक पुणे जैसे महत्वपूर्ण जिले के संपर्क मंत्री थे.

* 11 जिलों के पालक मंत्री
पुणे –             अजीत पवार
अमरावती –     चंद्रकांत पाटिल
अकोला –        राधाकृष्ण विखे पाटिल
भंडारा –          विजयकुमार गावित
बुलढाणा –       दिलीप वलसे पाटिल
गोंदिया –         धर्मराव बाबा आत्राम
वर्धा –            सुधीर मुनगंटीवार
परभणी –       संजय बनसोडे
बीड –           धनंजय मुंडे
नंदुरबार –      अनिल पाटिल

Related Articles

Back to top button