अमरावतीमहाराष्ट्र

एसटी बस की आरक्षित सीटों के क्रमांक में बदलाव

दिव्यांगों हेतु बस के अगले हिस्से में सीट रहेगी आरक्षित

* बीच सफर में आरक्षित सीटों पर बैठे यात्रियों को नहीं उठाया जा सकेगा

अमरावती /दि.4– राज्य परिवहन महामंडल की एसटी बसों में स्थायी तौर पर आरक्षित रहने वाली सीटों के क्रमांक में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है. जिस पर 1 जनवरी से अमल करना शुरु कर दिया गया. जिसके तहत अब विधान मंडल सदस्यों के लिए 1 व 2 की बजाय 7 व 8 क्रमांक की सीटे आरक्षित रहेगी. वहीं दिव्यांगों हेतु बस के पिछले हिस्से की बजाय सबसे सामने वाले हिस्से में सीट आरक्षित रहेगी.

बता दें कि, रापनि की सभी बसों में विधान मंडल सदस्य, दिव्यांग, बुजुर्ग नागरिक, स्वाधिनता सेनानी, अधिस्वीकृतिधारक पत्रकार व एसटी कर्मचारी सहित महिलाओं के लिए आरक्षित आसन व्यवस्था होती है. रापनि ने आरक्षित सीटों के लिए नई कार्य प्रणाली को कार्यान्वित किया है. जिसमें पहले की तुलना में सीटों की रचना अलग है. साथ ही बस के प्रकार अनुसार विविध सामाजिक घटकों के लिए विविध आसन क्रमांक भी अलग है, ऐसे में पुरानी व्यवस्था को लेकर यात्रियों की ओर से काफी शिकायतें सामने आया करती थी. जिसे ध्यान में रखते हुए आरक्षित आसन व्यवस्था में सुसुत्रता लाने हेतु एसटी महामंडल द्वारा आरक्षित सीट क्रमांक में बदलाव किया गया है. इसमें भी अब यह व्यवस्था की गई है कि, जिस स्थानक से बस की यात्रा शुरु हो रही है. उसी स्थानक पर विशिष्ट घटक से वास्ता रखने वाले यात्रियों हेतु आरक्षित सीट उपलब्ध रहेगी तथा यात्रा के बीच पडने वाले स्टॉपेज पर उन सीटों पर बैठे अन्य यात्रियों को वहां से उठाया नहीं जा सकेगा.

* ऐसे रहेंगे आरक्षित सीटें
अधिस्वीकृतिधारक पत्रकारों के लिए निमआराम, शिवाई, शिवशाही व साधी बस में 25 व 26 की बजाय अब 27 व 28 क्रमांक की सीट आरक्षित रहेगी. रापनि कर्मचारियों हेतु साधी बस में 31 व 32 क्रमांक की सीट आरक्षित रहेगी, वहीं अन्य बसों में उनके लिए कोई सीट आरक्षित नहीं रहेगी. महिलाओं के लिए निमआराम, शिवशाही व साधी बस में 19, 20, 21, 22, 29 व 30 क्रमांक की सीट आरक्षित रहेगी. साथ ही स्वाधिनता सेनानियों के लिए सामान्य बस में 6 व 7 की बजाय 13 व 14 क्रमांक के सीट आरक्षित रहेंगे तथा दिव्यांगों हेतु एसटी की सामान्य बस में 3, 4, 5 व 6 क्रमांक की सीट आरक्षित रहेंगी. इसके अलावा बुजुर्ग नागरिकों के लिए निमआराम, शिवाई, शिवशाही व साधी बस में 3, 4 व 5 की बजाय 11 व 12 तथा शयनयान में 6 क्रमांक की सीट आरक्षित रहेगी.

Related Articles

Back to top button