अमरावती

जिप की राजनीति में बदलाव, 7 सीटें बढी

सात तहसीलों में नये गट, गांव-गांव में सरगर्मिया तेज

अमरावती/दि.7- जिले का मिनी मंत्रालय कहे जाते जिला परिषद के चुनाव की ओर सभी राजनीतिक दलों का ध्यान लगा हुआ है. यह चुनाव काफी रोचक होनेवाला है और गट की संरचना व आरक्षण की स्थिति क्या होगी, इस ओर ध्यान दिये बिना सभी राजनीतिक दलों द्वारा अपनी-अपनी पार्टी की सोच व विचारों को मतदाताओं तक पहुंचाने का काम शुरू किया गया है. जिसके लिए प्रत्येक राजनीतिक दल द्वारा अपना स्वतंत्र एजेंडा भी चलाया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि, अब जिला परिषद में सदस्य संख्या 59 से बढकर 66 हो गई है. ऐसे में जिला परिषद में 7 गट व पंचायत समिती में 14 गण बढ जायेंगे. जिसके तहत भातकुली, अंजनगांव सुर्जी, वरूड, चांदूर बाजार, धारणी, दर्यापुर व अचलपुर इन 7 तहसीलों में 7 नये गट रहने की संभावना है. ऐसे में अब इच्छूकों की संख्या भी बढ गई है और कई इच्छूकों ने अभी से ही चुनाव लडने की तैयारी भी शुरू कर दी है.

* सदस्य संख्या 59 से 66 पर
राज्य सरकार द्वारा लिये गये निर्णय के चलते जिला परिषद की सदस्य संख्या 59 से बढकर 66 हो गई है. ऐसे में जिला परिषद की गट संख्या में वृध्दि हुई है. जिसका सीधा परिणाम राजनीतिक समीकरण पर पडेगा. वहीं आरक्षण ड्रॉ के बाद कई प्रस्थापितों को भी अपने लिये दूसरे गट की खोज करनी पडेगी.

* जिप में थी कांग्रेस व आघाडी की सत्ता
जिला परिषद में अब तक कांग्रेस, शिवसेना तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस द्वारा किये गये गठबंधन की सत्ता थी. विशेष उल्लेखनीय है कि, राज्य में महाविकास आघाडी के अस्तित्व में आने से पहले ही अमरावती में तीनों दलों ने एक साथ आते हुए आघाडी बनाई थी और जिला परिषद की सत्ता हासिल की थी.

* क्या बदलाव होंगे
बढती जनसंख्या के आधार पर जिला परिषद व पंचायत समिती के सदस्यों की संख्या में वृध्दि की गई है. जिसका असर राजनीतिक समीकरणों पर अवश्य पडेगा. वहीं गांव केंद्रीत राजनीति को इसका निश्चित तौर पर फायदा भी होगा.

* क्या कहते है राजनीतिक दलों के जिला प्रमुख

आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयार है. जिला परिषद में अब तक हमारी सत्ता थी और आगामी समय में भी हमारे ही सर्वाधिक सदस्य चुनकर आयेंगे और हम बहुमत के आधार पर जिला परिषद में सत्ता प्राप्त करेंगे.
– बबलू देशमुख
जिलाध्यक्ष, कांग्रेस

शिवसैनिक हमेशा ही जनसामान्यों के न्याय व अधिकार के लिए लडता है. आगामी चुनाव में जिला परिषद की सीटें बढने से शिवसैनिकों को निश्चित तौर पर ज्यादा अवसर मिलेंगे.
– राजेश वानखडे
जिला प्रमुख, शिवसेना

जिला परिषद व पंचायत समिती चुनाव के लिए भाजपा पूरी तरह से तैयार है. ग्रामीण क्षेत्रों में बूथ स्तर से लेकर गांव-गांव तक पार्टी के कार्यकर्ता तैयारी पर लगे हुए है. आगामी चुनाव के बाद जिला परिषद में निश्चित तौर पर भाजपा की सत्ता आयेगी. इस दृष्टि से पार्टी अभी से काम कर रही है.
– निवेदिता चौधरी
जिलाध्यक्ष, भाजपा

* 7 पंस में बढेंगे दो-दो सदस्य
जहां एक ओर जिला परिषद में 7 गट बढेंगे. जिसके तहत 7 तहसीलों में एक-एक गट बढाया जायेगा. वहीं उन 7 तहसीलों की पंचायत समिती में भी गण संख्या बढेगी. जिसके तहत संबंधित पंचायत समितियों में 2-2 सदस्य बढेंगे. ऐसे में अब पंचायत समितियों में 14 नई सीटें रहेगी.

Related Articles

Back to top button