अमरावती

आयएफएस लॉबी व्दारा सुविधा के मुताबिक पदों में बदलाव

अमरावती/दि.30– राज्य के वनविभाग में आयएफएस लॉबी व्दारा सुविधा की जगह के लिए पदों में बदलाव कर पदोन्नति और तबादला प्रक्रिया चलाई दिखाई देती है. ‘पे-मैट्रिक्स स्तर’ के नाम पर वरिष्ठ आयएफएस अधिकारी शासन की आंखों मेें धूल झोककर पोस्टिंग प्राप्त करते दिख रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ राज्यसेवा के वन अधिकारियों के तबादले के समय अलग नियमावली लागू की जा रही है.
राज्य के राजस्व व वनविभाग व्दारा 28 जून को जारी किए आदेश के मुताबिक आयएफएस 28 अधिकारियों को तबादले के साथ पदोन्नति दी गई है. इसमें बी.एस. हुडा को प्रधान मुख्य वनसंरक्षक (उत्पादन व संरक्षण) पद पर पदोन्नत किया गया है तथा कुछ अधिकारियोें के उपविभाग बदले गए हैं. इसमें पी. कल्याणकुमार यह अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक रहते हुए भी प्रधान मुख्य वनसंरक्षक (अर्थ संकल्प नियोजन) प्रदीप कुमार कार्यरत रहते इस पद को कम श्रेणी में लाकर पी. कल्याणकुमार को नागपुर में रखा गया है. पेंच व्याघ्र प्रकल्प के क्षेत्र संचालक ए. श्रीलक्ष्मी के लिए नागपुर का मुख्य वनसंरक्षक पद कम कर श्रीलक्ष्मी को नागपुर में वनसंरक्षक के रुप में पदस्थापना कर विशेष व्यवस्था की गई है. एच. जी. धुमाल यह वनसंरक्षक रहते औरंगाबाद के मुख्य वनसंरक्षक के रुप में औरंगाबाद ही दिया गया है. इसी तरह उप वनसंरक्षक आशीष ठाकरे के लिए तो मुख्य वनसंरक्षक (संशोधन) यह पद दो ग्रेड कम कर डीएफओ पद पर बहाल किया गया है. कुलराज सिंह गोंदिया में उप वनसंरक्षक पद पर रहते उनका तबादला सुविधा के लिए अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक (नियोजन व व्यवस्थापन) के रुप में नागपुर किया गया है. आयएफएस लॉबी ने सुविधा के मुताबिक पे-मैट्रिक्स के नाम पर तबादले और पदोन्नति ली है. यह इस सूची से स्पष्ट होता है.

* महत्व के 9 आयएफएस पद रिक्त
वनविभाग ने अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक दर्जे के चार पद और मुख्य वनसंरक्षक, व्याघ्र प्रकल्प पेंच, वनसंरक्षक (प्रादेशिक) धुले, वनसंरक्षक सामाजिक वनीकरण पुणे, मुख्य वनसंरक्षक (प्रादेशिक) अमरावती, वनसंरक्षक सामाजिक वनीकरण अमरावती ऐसे महत्व के 9 पद रिक्त रखे गए हैं.

* प्रादेशिक से प्रादेशिक पोस्टिंग
पदोन्नत की सूची में दो मराठी आयएफएस अधिकारियों को प्रादेशिक से प्रादेशिक पोस्टिंग मिली है. पुणे के राहुल पाटिल को अलीबाग, सातारा के महादेव मोहिते को पुणे प्रादेशिक से प्रादेशिक भेजा गया है. अमरावती के उप वनसंरक्षक चंद्रसेखरन बाला और उसकी पत्नी परतवाडा की उप वनसंरक्षक गिन्नी सिंग को नागपुर में साइड पोस्टिंग दी गई है. अकोला के अर्जुन के. आर. को नागपुर तथा बोर अभयारण्य के उप वनसंरक्षक प्रमोद पंचभाई को गोंदिया में उप वनसंरक्षक के रुप में भेजा गया है. बुलढाणा के अक्षय गजभिये को ठाणे वन्यजीव, आदिती भारद्धाज को सातारा, सरोज गवस को बुलढाणा तथा अमितकुमार मिश्रा को अमरावती, अग्रीम सेमी को परतवाडा, डॉ. कुमार स्वामी को अकोला, बी. के. स्वामी को पुसद और शैलेश मीना को भामरागढ (गढचिरोली) पोस्टिंग दी गई है.

 

Related Articles

Back to top button