अमरावती

किराए के मालमत्ता कर वसुली में होगा बदलाव

राज्य की अन्य मनपा से मंगवाई जाएगी जानकारी

अमरावती/दि.10-किराए की मालमत्ता पर कर लगाने के लिए नियोजन निश्चित करने हेतु अभ्यासगट स्थापित किया गया. इस अभ्यास गट की पहली बैठक 8 फरवरी को आयोजित की गई. इस बैठक में शुक्रवार 11 फरवरी को बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया.
निजी व शासकीय या मनपा की आस्थापना अथवा मालमत्ता की किराए की जगह पर लगाये जाने वाले मालमत्ता कर के नियोजन में बदल किया जाएगा. इसके लिए अभ्यास गट की स्थापना किए जाने के साथ ही इसमें महापौर चेतन गावंडे, उपमहापौर कुसूम साहू, पक्ष नेता तुषार भारतीय, विरोधी पक्षनेता बबलू शेखावत, गटनेता चेतन पवार,अ.नाजीम, डॉ. राजेन्द्र तायडे सहित पूर्व महापौर विलास इंगोले, मिलींद चिमोटे, नगरसेवक प्रकाश बनसोड व सुनील काले का समावेश है.
किराये की मालमत्ता पर मनपा कुल किराये के 56 प्रतिशत मालमत्ता कर वसुल करती है. यह किराये से भी 6 प्रतिशत अधिक वसुल किएअ जाते हैं. जिसके चलते अनेक किरायेदार झूठा किराया व इसके लिए झूठा करारनामा तैयार कर कर की चोरी करते हैं. जिसका असर मनपा की आय पर होता है. इसी तरह कार्पोरेट कंपनियां या बड़ी दूकानों को नियमानुसार कर वसुली व रसीद चाहिए. वे उसे आयकर में दिखा सकते हैं. किराये में 56 प्रतिशत कर देखकर अनेक कंपनियों ने अमरावती आने में अनास्था दिखाई है. जिसके चलते वाणिज्य व्यापार नहीं बढ़ रहा. विभागीय स्तर पर शहर रहते हुए भी बड़ी कंपनियों ने व्यापार के लिए अनास्था दिखाये जाने से कर नियोजन बदलने का निर्णय लिया गया.
मंगलवार को हुई बैठक में कर नियोजन में क्या बदल किया जा सकता है, इस पर चर्चा की गई. मात्र नियोजन निश्चित करने के लिए राज्य की अन्य मनपा में क्या नियोजन है, मालमत्ता कर वसुलने की उनकी पद्धति क्या है, इस बाबत जानकारी मिलने पर एकमत हुआ. यह जानकारी पहले संकलित कर उस पर क्या विचार विमर्श कर निर्णय लिए जाने बाबत मंगलवार की बैठक में निर्णय लिया गया. अब इस अभ्यास गट की दूसरी बैठक शुक्रवार 11 फरवरी को होगी.

 

Related Articles

Back to top button