अमरावतीमहाराष्ट्र

बदलती जीवनशैली, अनियमित खान-पान डायबिटिज का कारण

दिन ब दिन बढ रहा प्रमाण, भारत दूसरे स्थान पर

* सावधानी बरतने की जरूरत
अमरावती/दि.13– बदलती जीवनशैली, अनियमित खान-पान और व्यायाम की कमी के कारण मधुमेह यानी डायबिटिज का प्रमाण दिन-ब-दिन बढता जा रहा है. मधुमेह रोगियों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है. लगभग 11 प्रतिशत भारतीय नागरिक मधुमेह के रोगी हैं. जिला अस्पताल में भी जांच के लिए आने वाले दस में से चार मरीज मधुमेह से पीडित पाए जाते हैं.
फिलहाल हर जगह काम का तनाव बढ गया है. मनुष्य की भागदौड बढ गई है. घर पर पूरक आहार नहीं मिल पा रहा. जबकि कुछ ने होटल का सहारा लिया है. कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल पर घंटों बैठे रहने और व्यायाम के लिए समय न मिलने के कारण वजन बढने के कारण अब देखा जा रहा है कि हर दस में से चार लोगों को मधुमेह हो रहा है.

* क्या कहते है आंकडे?
-30 हजार लोगों की रक्तजांच
जिले में साल भर में सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए आये करीब 30 हजार मरीजों की मधुमेह की जांच की गई.
-सरकारी अस्पताल में लगभग 10 हजार लोगों में मधुमेह का निदान किया गया, जिनमें 50 वर्ष से अधिक आयु के रोगी भी शामिल थे. 35 से 40 वर्ष की आयु के युवाओं में मधुमेह का प्रमाण पाया गया.

* मधुमेह के बाद क्या करें?
जीवनशैली में सुधार की जरूरत है. समय पर और स्वस्थ आहार लें, नियमित रूप से एक घंटा व्यायाम करें, डॉक्टर द्वारा बताए गए आहार का पालन करें, नियमित दवाएं लें.

* मधुमेह के मुख्य कारण क्या हैं?
मधुमेह के प्रमुख कारण मोटापा, उच्च रक्तचाप, खराब जीवनशैली, अनियमित आहार, जंक फूड का अत्याधिक सेवन, आदि विभिन्न कारण मधुमेह के लिए कारक है.

* बचाव के लिए क्या करें?
मधुमेह से बचाव के लिए नियमित पूरक आहार आवश्यक है. आहार में फाइबर का सेवन बढाएं. नियमित व्यायाम और तनाव मुक्त जीवनशैली जरूरी है.

बदलती जीवनशैली तथा पूरक आहार और व्यायाम की कमी के कारण मधुमेह का प्रमाण दिन-ब-दिन बढता जा रहा है. काम का तनाव, बैठे-बैठे काम करना मधुमेह के प्रमुख कारण हैं. इससे बचने के लिए पूरक-स्वस्थ आहार और तनाव मुक्त जीवन व्यतीत करना जरूरी है.
-डॉ.प्रीति मोरे, फिजिशियन

Related Articles

Back to top button