अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बडनेरा रेलवे स्टेशन की बदल रही तस्वीर

स्टेेशन की तरफ जानेवाले मार्ग का कांक्रीटीकरण जारी

* टिकट आरक्षण की इमारत का निर्माण भी हो रहा तेजी से
अमरावती/ दि. 20 – अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों के विकास काम जारी है. इनमें बडनेरा रेलवे स्टेशन का समावेश है. वर्तमान में बडनेरा रेलवे स्टेशन का विस्तार तेजी से हो रहा है. विकास कार्यो के तहत रेलवे स्टेशन परिसर के मार्गो का कांक्रीटीकरण तथा टिकट आरक्षण की इमारत का काम युध्दस्तर पर जारी है.
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत केन्द्र ने रेलवे स्टेशनों का विकास करने के लिए मास्टर प्लॉन तैयार किया है. यह विकास कार्य चरणबध्द तरीके से जारी है. इस योजना के तहत स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए कई तरह के काम किए जा रहे हैं. 6 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल के माध्यम से देशभर के 508 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशीला रखी थी. इनमें महाराष्ट्र के 56 रेलवे स्टेशनों का समावेश था. इन 56 रेलवे स्टेशनों में बडनेरा रेलवे स्टेशन भी शामिल है. वर्तमान में बडनेरा रेलवे स्टेशन परिसर के बाहर का काम जारी है. वाहनों की पार्किंग के लिए शेड बनाने के बाद जय हिंद चौक और चांदनी चौक से रेलवे स्टेशन की तरफ आनेवाले दोनों प्रवेशद्बार का निर्माण हो चुका है. साथ ही टिकट आरक्षण की भव्य इमारत का निर्माण भी जारी है. साथ ही स्टेशन परिसर के मार्गो का कांक्रीटीकरण भी किया जा रहा है. विकास कार्य तेजी से जारी रहने के कारण बडनेरा रेलवे स्टेशन का दर्शनी भाग आगामी दिनों में काफी आकर्षक रहनेवाला है.

* स्टेशन पर इन कामों का समावेश
बडनेरा रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जारी विकास कार्य यात्रियों की सुविधा के लिए प्रतीक्षालय, शौचालय, लिफ्ट और एस्केलेटर की सुविधा, स्वच्छता, मुफ्त वायफाय, यात्री सूचना प्रणाली, व्यवसायिक बैठकों के लिए जगह, स्टेशन प्लेटफॉर्म पर पहुंचने के लिए ई- रिक्शा आदि का समावेश है. साथ ही स्टेशन परिसर में उद्यान का निर्माण भी किया जाना है.

Related Articles

Back to top button